रविवार, 3 दिसंबर 2023

सर्दियों में खाएं लहसुन का अचार, / डॉ. रुपाली आर्य


सर्दियों में खाएं लहसुन का अचार, कई बीमारियां होंगी कोसों दूर

🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨🚨 


इम्यूनिटी होती है मजबूत 


लहसुन का अचार एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप सर्दियों के मौसम में लहसुन के अचार का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। जो आपके शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में मदद करता है। 


कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल 


सर्दियों के मौसम में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन अगर आप सर्दियों के मौसम में लहसुन के अचार का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ता खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 


जोड़ों के दर्द में फायदेमंद 


सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द (Joint pain) और सूजन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में अगर आप लहसुन के अचार का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 


सर्दी-जुकाम में फायदेमंद 


सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold) की शिकायत होना एक आम बात हैं, लेकिन सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर अगर आप लहसुन के अचार का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। 


डायबिटीज में फायदेमंद 


डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए लहसुन के अचार का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन का अचार कई गुणों से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है। 


लिवर के लिए फायदेमंद 


लहसुन के अचार का सेवन लिवर (Liver) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन का अचार खाने से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे लिवर स्वस्थ रहता है, साथ ही इसका सेवन फैटी लिवर की समस्या को धीरे-धीरे कम करता है और लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। 


पाचन तंत्र होता है मजबूत 


लहसुन के अचार का सेवन पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या होने पर फायदेमंद होता है। क्योंकि लहसुन के अचार का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और एसिडिटी, अपच जैसी समस्या दूर होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें