मंगलवार, 10 अक्तूबर 2023

 महाराजा मित्रजित सिंह की बेगम 


अल्ला ज़िल्लाई


महाराजा मित्रजित सिंह के मुस्लिम पत्नी अल्ला ज़िल्लाई उर्फ़ बरसाती बेगम, एक बेहद सुंदर ईरानी पर्शियन महिला थी,


पर्शियन महिला के बारें -- 


वैसे तो दुनिया की सारी महिलाएं बेहद खुबसूरत होती है लेकिन कुछ देश की महिलाओं को कुछ अलग तरह का खूबसूरत कहा जाता है. इसी तरह ईरान की महिलाओं को दुनियां की खुबसूरत महिलाओं में एक कहा जाता है. उनकी खुबसूरती को ईरान की भौगोलिक और आनुवंशिक स्थिति को बताया जाता है. ईरान की ज्‍यादातर महिलाएं आरामदायक ज़िन्दगी जीती हैं. वह चाहे नेत्री, अभिनेत्री या फिर कोई साधारण महिला हो, उनकी जीवनशैली दुनिया के बाकी महिलाओं से थोड़ी अलग होती है. वह अपना शारीरिक बनावट सही रखने के लिए हर कोशिश करती रहती हैं.


हालांकि कहा यह भी जाता है कि पर्शियन महिला की खूबसूरती उनके जन्‍म से जुड़ी होती है. उनकी चर्म बचपन से ही बहुत तीखा और चमकदार होती है. उनकी चमकदार चर्म पर उनकी आंखें बहुत ही खूबसूरत दिखती हैं. इन महिलाओं का सुंदरता का अपना ही एक मुकाम है. पर्शियन महिलाएं अपने बालों की भी प्राकृतिक तरीके से देखभाल करती है. ईरान की महिला, जब घर से बाहर जाती है तो खुद को पूरी तरह से हिजाब से ढक लेती है. ईरान में महिला को पहनने में हिजाब प्रचलन है. हिजाब से उनका पूरा शरीर ढका होता है, लेकिन चेहरा दिखना चाहिए. ईरानी महिलाएं काला रंग का ही परिधान ज्यादा पहनती हैं. वे चटख रंग भी खूब ओढ़ती-पहनती हैं. औरतें सामाजिक रीती का पालन करती हैं, लेकिन इन हदों में रहकर अपने हुस्न का जश्न मनाया करती है.


अल्ला ज़िल्लाई उर्फ़ बरसाती बेगम के बारें में --


आम ईरानी महिलाओं के तरह, अल्ला ज़िल्लाई भी दिखने में बेहद ख़ूबसूरत, लम्बी कद काठी, गोरी पर्शियन महिला थी. उनकी सुन्दरता ने सभी मानकों को तोड़ दिया था.


अल्ला ज़िल्लाई के पूर्वज  ईरान देश की रहने वाले थे. ईरान में उनकी परिवार की आर्थिक दशा ठीक नहीं रहने के कारण, पूरा परिवार ईरान देश को छोड़कर कश्मीर में आ कर बस गया था.

कुछ दिन बाद उनमें से कुछ लोग लखनऊ चले आये और अवध के दरबार में नौकरी करने लगे. इनकी मां अवध के नवाब के राज दरबार में मुख्य राज नर्तकी थी.


सन १७६४  में टिकारी राज का प्रांतीय मुख्यालय कुछ दिन के लिए अवध, लखनऊ, उत्तर प्रदेश था. 


सन १७६५ में बक्सर युद्ध में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के मुग़ल शासन पर जीत के बाद टिकारी राज का प्रांतीय मुख्खालय बंगाल प्रान्त से हट कर अवध प्रान्त में हो गया था. उस समय टिकारी राज का प्रांतीय मुख्खालय अवध, लखनऊ होता था.


टिकारी राज के राजा को समय समय पर कार्यवश या औपचारिकतावश  समय समय पर प्रांतीय मुख्खालय लखनऊ में जा कर अवध के नवाब से मिलना होता था.


महाराजा मित्रजित सिंह -----


महाराजा मित्रजित सिंह का कद ७ फीट लम्बा, अच्छे कद काठी, गोरा व्यक्तित्व के थे. वे देखने में बेहद खूबसूरत थे, एक अच्छे लेखक और कवि भी थी. 


वे पर्शियन भाषा के बहुत अच्छे जानकार थे, उन्होंने साहित्य पर विशेष ध्यान देते हुये उसके विकाश के लिए काफी कार्य किया. उन्होंने अपने राज के लेखक और कवि को प्रोत्साहित किया और उन्हें समय पर पुरुस्कृत किया.


मित्रजित सिंह को संगीत क्षेत्र में काफी रूचि थी. उन्होंने ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए गायक, कवि, गीतकार को प्रोत्साहिक किया और समय समय उन लोगों को इनाम भी दिया. उनलोगों के लिए संगीत सभाएं आयोजित करवाते थे.


इन्होने कृषि पर एक पुस्तक भी लिखी थी "कृषि शास्त्रंम" जो उस ज़माने में काफी लोकप्रिय हुई थी. उन्होंने अपने राज्य में कृषि के विकाश के लिए कई परियोजना शुरू की थी जो उस ज़माने में काफी सफल और लोकप्रिय हुआ था.


महाराजा मित्रजित सिंह के समय, टिकारी राज का आमदनी १ करोड़ सालाना थी. अंग्रेज के ईस्ट इंडिया कंपनी उनके सम्पन्नता पर बहुत ईष्या करती थी. उसने इनके राज को काट-काट कर छोटा करना शुरू कर दिया था. बहुत से छोटे छोटे स्टेट बना कर, उस स्टेट को टिकारी राज से उसको अलग कर दिया था.  


महाराजा मित्रजित सिंह ने पटना के बांकीपुर के ज्यादातर मकान और दुकान को खरीद लिया था. पटना के छाज्जुबाग में काफी ज़मीन थी.


मित्रजित सिंह ने औरंगाबाद के कुछ गाँव को टिकारी राज से काट कर अल्लाह ज़िल्लाई से उत्पन्न अपने प्रिय पुत्र खान बहादुर खान को देकर एक अलग स्टेट बनाया दिया था. बाद में राजा खान बहादुर खान के मरने के बाद, यह औरंगाबाद स्टेट अँगरेज़ ने ले लिया था.


अल्ला ज़िल्लाई से भेट ---


कहा जाता है की एक बार महाराजा मित्रजित सिंह अवध के नवाब के दरबार में उनसे मिलने के लिय गए हुए थे. उसी समय अल्ला ज़िल्लाई भी अपनी माँ के साथ राज दरबार में आई हुयी थी. अल्ला ज़िल्लाई पर नज़र पड़ते ही महाराजा मित्रजित सिंह मंत्रमुग्ध हो गए और उसे अपनी दूसरी पत्नी बनाने के लिय, मन बना लिए थे.


उनकी खुबसूरती पर महाराजा मित्रजित फ़िदा हो गए, वह उसकी माँ के पास विवाह करने के प्रस्ताव भेजे, जिसे उसकी माँ ने ससहर्ष तैयार हो गयी थी.


कहा जाता है की उनको भी महाराजा मित्रजित सिंह पसंद आ गए थे. इसलिए दोनों के तरफ से रिश्ता को स्वीकार करने में किसी तरह का परेशानी और देर नहीं हुई.


महाराजा मित्रजित सिंह ने उनसे विवाह कर उसे अपने दूसरी पत्नी बना कर टिकारी राज लेते आये. उस समय राजा की दूसरी पत्नि को उप रानी भी कहते थे.


महाराजा मित्रजित सिंह ने उनके रहने के लिए मुख्य महल के दक्षिण - पश्चिम के कोना से कुछ दूर पर एक छोटा महल बनवाया था. यह वर्तमान में खंडहर के रूप में मौजूद है और अब इसे मुनि राजा के किला भी कहा जाता है. महाराजा के विद्वान पुत्र खान बहादुर खान को मुनि राजा भी कहा जाता था.


महाराजा मित्रजित सिंह ने पारंपरिक, व्यवहारिक एवं पारिवारिक परेशानियों से बचने के लिय उनके लिए अलग छोटा सा महल बनवाया था. इस महल के खाना पीना, रहन सहन, कर्मचारी, सुरक्षा पहरी, दैनिक कार्य में आने वाले जरुरत का चीजे, ये सब मुख्य महल से अलग था.  


मित्रजित सिंह अपने पर्शियन पत्नी के प्रेम के ऐसे दीवाने थे की उनके साथ साथ रहते हुए पर्शियन भाषा के बहुत ही अच्छे जानकार हो गये थे. उन्होंने ने पर्शियन भाषा में पुस्तक भी लिखी थी.


उनके जीवन शैली, खान पान, बातचित, पहनावा और व्यवहार टिकारी राज के अन्य स्त्रियों से एकदम अलग था. कहीं से उनलोगों में सामंजस्य होने का सवाल ही नहीं था. उनकी धर्म उनलोगों के दूरियों को और बढ़ा दिया था. इसलिए मित्रजित सिंह ने उनके लिए छोटा महल का निर्माण करवाना उचित समझा था.   


कहा जाता है की उनको संगीत में खास रूचि थी विशेष कर गायन शैली में. वह अच्छी गाती थी.


कहा जाता है की वे शिक्षित और अच्छी तहजीब वाली घरेलु महिला थी. वह हिंदी, उर्दू, पर्शियन भाषा के अच्छी जानकार थी. 


कहा जाता है की उनमें दूसरों की इज्जत करना, प्यार से बात करना और सच का साथ देना आदि ऐसे बहुत से गुण थे जिसमें त्याग, ममता, बड़ों का आदर, आत्म सम्मान, सहन शक्ति गुण समाएं हुए थी.


वे टिकारी राज के पारिवारिक सदस्यों सबको को सामान इज्ज़त देती थी. राज के लोगों और कर्मचारियों को आदर और सम्मान देती थी. वह प्रायः ईरान के परिधान हिजाब में रहा करती थी.


कहा जाता है की वह एक धर्म परायण महिला थी, इनका अधिकांश समय धार्मिक कार्य में लगा होता था.  


महाराजा मित्रजित सिंह के द्वारा उनको राज दरबार या किसी समारोह, सार्वजनिक कार्यक्रम में जाने से रोक था. उन्हें प्रमुख सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन में जगह जाने / भाग लेने के लिए महाराजा से पहले अनुमति लेनी पड़ती थी.


कहा यह भी जाता है की इनकी एक मात्र पुत्र राजा खान बहादुर खान भी अपनी माँ के तरह धार्मिक विचार के थे.


वे अपने पुत्र के पढाई पर बहुत ध्यान देती थी. उनको पढ़ने के लिए दूर दूर से खोज कर हर भाषा के जानकार और विद्वान लोग को राज में बसाया गया था. पुत्र को अच्छा तालीम दिलवाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ा.


अल्ला ज़िल्लाई के  पुत्र राजा खान बहादुर उर्फ़ मुनि राजा बहुत ही प्रतिभावान थे. इनका अधिकतर समय पठन-पाठन में गुज़रता था. हिंदी, संस्कृत, उर्दू और फारसी के अच्छे ज्ञाता थे.


कहा जाता है की महाराजा मित्रजित सिंह उनको बहुत मानते थे. उनकी हर जरूरते को हर समय, ध्यान देते हुए पूरा करते थे. महाराजा मित्रजित सिंह उनके पुत्र खान बहादुर खान को बहुत मानते थे उसे अपने तरह लेखक, कवि और शायर बनाना चाहते थे. 


कहा जाता है है की महाराजा मित्रजित सिंह अपनी दूसरी पत्नि अल्ला ज़िल्लाई के साथ छज्जुबाग, पटना में विशाल परिसर वाला बंगला में अधिकतर समय निवास करते थे. 


छज्जुबाग का इलाका टिकारी राज का था. यह कई एकड़ में फैला हुआ था. उसमें से एक बड़ा भू भाग, सन १८५७ में उनके बड़े पुत्र महाराजा हितनारायण सिंह ने, अपने स्कॉटिश पत्नी के साथ पटना प्रवास के समय, एक अंगरेज जॉन एलेग्जेंडर बोयलार्ड के हाथ से बेच दी थी. 


उस अंगरेज जॉन एलेग्जेंडर बोयलार्ड की पत्नी मर चुकी थी. उसने उस भू- भाग को अपनी पत्नि के यादगार में ख़रीदा और एक बगीचा के रूप में विकसित करके, उसे छज्जुबाग के नाम से नामकरण कर दिया.


आजादी के समय उस अँगरेज़ को यहाँ से जाने के बाद उसके सम्पति पर बिहार सरकार का कब्ज़ा हैं. आज के समय उस ज़मीन पर बिहार सरकार के बंगला और फ्लैट बने हुए हैं. 


अल्ला ज़िल्लाई से एक पुत्र हुए थे. 


राजा खान बहादुर खान उर्फ़ मुनि राजा - महाराजा मित्रजित सिंह और अल्ला ज़िल्लाई के लड़के थे. इन्हें टिकारी राज परिवार का विद्वान सदस्य कहा गया है. 

........................................................


कृपया, पसंद आने पर लाइक और शेयर करेंगे और टिकारी राज पेज को like करेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें