शुक्रवार, 20 जनवरी 2023

सर्दी खांसी होने पर पिएं ये काढ़ा

 

🌻🌻🌻🌻🌻


अदरक का काढ़ा 


सर्दी-खांसी होने पर अदरक के काढ़े (Ginger Kadha) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अदरक में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी-खांसी जैसे समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 


तुलसी का काढ़ा 


सर्दी-खांसी की समस्या होने पर तुलसी के काढ़े (Tulsi Kadha) का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, इसलिए अगर आप तुलसी के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है। 


गिलोय का काढ़ा 


गिलोय (Giloy) एक आयुर्वेदिक दवा है, इसलिए सर्दी-खांसी जैसी समस्या होने पर अगर आप गिलोय के काढ़े का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सर्दी-खांसी की समस्या दूर होती है। 


दालचीनी का काढ़ा 


सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर दालचीनी के काढ़े (cinnamon kadha) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर दालचीनी के काढ़े में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। 


गुड़ और अजवाइन का काढ़ा 


सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी को दूर करने में गुड़ और अजवाइन के काढ़े (Jaggery and ajwain kadha) का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। 


काली मिर्च का काढ़ा 


सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर अगर आप काली मिर्च के काढ़े (Black pepper kadha) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें