रविवार, 13 जनवरी 2013

सर एडविन लुटियन


प्रयोक्ता रेटिंग:/ 0
गरीबसबसे अच्छा
Sir Edward Lutyens
सर एडवर्ड लुटियन
सर एडविन लुटियन (1869-1944) अक्सर अपने और सभी समय के उम्र के संभवतः सबसे बड़ी ब्रिटिश वास्तुकार के रूप में वर्णित है. उनका विपुल कैरियर देश घरों, ठीक वाणिज्यिक भवनों, स्मारकों और, के रूप में शायद उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है, वायसराय हाउस, नई दिल्ली के केंद्र टुकड़ा है, जो शहर के लिए वह जिम्मेदार था प्रकट संख्या घेर लिया. Stylistically, किसी एक या के रूप में वह छोड़ दिया निशान के रूप में ज्यादा में स्कूल के आंदोलन में वह कभी नहीं सज्जित हमेशा अपने दम था.
हालांकि कला और शिल्प अपने युवाओं के आंदोलन से जल्दी पर प्रभावित किया है, और बाद में शास्त्रीय आदर्श के अनुशासन से, उसकी eclecticism ऐसी है कि वह अधिक अपने ही सौंदर्य सिद्धांतों की जटिलताओं के साथ संबंध था.
वास्तु इतिहासकार हेनरी रसेल हिचकॉक लुटियन "पिछले परंपरावादी कहा जाता है." स्थानीय भाषा वास्तुकला और पारंपरिक निर्माण तकनीक में उनकी रुचि निश्चित रूप से उसे अपने समकालीनों जो आधुनिकतावादी आंदोलन के अग्रणी थे से अलग सेट. लुटियन 300 से अधिक भवनों का उत्पादन किया, जो बहुमत के बड़े देश के घरों में थे. घर और आसपास के बगीचों (अक्सर महान परिदृश्य वास्तुकार Gertrude Jekyll के साथ बनाया गया है) के बीच बहुत स्पष्ट कनेक्शन के साथ, उनकी काम स्थानिक घटनाओं के एक मजबूत उत्तराधिकार के द्वारा होती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें