बुधवार, 8 अक्तूबर 2014

मोदी और शरीफ की जिम्मेदारी







प्रस्तुति-- प्रतिमा यादव, मनीषा यादव

सीमा पर हो रही गोलीबारी में आम नागरिकों की जान जा रही है. डॉयचे वेले के महेश झा का मानना है कि पूरा मामला विदेश मंत्रालय और सेना तथा पुलिस पर छोड़ने के बदले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगाम अपने हाथों में लेनी होगी.
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशनीति के परखचे उड़ रहे हैं. चार महीने पहले पड़ोस के देशों के सरकार प्रमुखों को अपने शपथग्रहण में बुलाकर उन्होंने जो पहल की थी उसका लाभ पाकिस्तान के साथ संबंधों में नहीं दिख रहा है. सीमा पर गोलियां चल रही हैं, आम नागरिक मारे जा रहे हैं और दोनों ही देशों में नागरिक सरकार का कोई भी तंत्र सक्रिय नहीं दिख रहा है. अधिकारियों के बीच किसी भी स्तर पर गोलाबारी को रोकने या उसके पीछे की समस्याओं पर बात करने की कोशिश नहीं हो रही है.
दोनों ही देशों में युद्ध की, करारा जवाब देने और मजा चखाने की भाषणबाजी हो रही है. और इसमें वे बड़े अधिकारी भी शामिल हैं जिनका काम देशवासियों की रक्षा करना तो है ही, लेकिन उनका ही काम है राजनीतिक स्तर पर बातचीत के जरिए तनाव को कम करने और शांतिपूर्ण माहौल की नींव रखने का.
सभी जानते हैं कि पाकिस्तान में रक्षा और विदेश नीति की जिम्मेदारी नागरिक सरकार के पास न होकर सेना के पास है. भारत के मामले में भी पाकिस्तान सेना और उसके तहत काम करने वाली खुफिया एजेंसी आईएसआई अपनी मनमानी करती रही है. ऐसे में भारत के पास दो ही विकल्प हैं. या तो वह पाकिस्तान की नागरिक सरकार को इतना मजबूत करे कि वह अपनी सेना पर काबू कर सके. या फिर भारत को पाकिस्तान की सेना के साथ समझौते का आधार बनाना होगा.
दोनों ही मोर्चों पर भारतीय कूटनीति विफल रही है. न तो भारतीय सेना पाकिस्तान की सेना को इस जगह पर ला सकी है कि वह उकसावे की कार्रवाईयों का विकल्प छोड़े और न ही भारतीय राजनीतिज्ञ पाकिस्तान को शांति के फायदों से आश्वस्त करा पाए हैं. जब तक यह नहीं होता है अघोषित युद्ध जारी रहेगा और लोगों की जानें जाती रहेंगी. पूरा मामला विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और सेना तथा पुलिस पर छोड़ने के बदले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगाम अपने हाथों में लेनी होगी.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मोदी के शपथग्रहण में आकर हिम्मत और उम्मीद का परिचय दिया था. यह वक्त है दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बने आपसी रिश्तों का फायदा उठाने का. मोदी शरीफ को फोन उठाकर गोलीबारी रुकवाने के लिए कह सकते हैं और यही काम नवाज शरीफ भी कर सकते हैं. लेकिन लोकतांत्रिक रूप से चुने गए दोनों प्रधानमंत्रियों में कोई यह कदम नहीं उठा रहा है. आखिर इंतजार किस बात का है? भारत पाक संबंधों को ऐसे ही कदमों की जरूरत है.

अमेरिका में मोदी

ओबामा से मुलाकात

नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ निजी और शिखर स्तरीय वार्ता की. परस्पर संबधों की मिठास को उजागर करने के लिए दोनों नेताओं ने मिलकर अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के लिए एक साझा संपादकीय भी लिखा.

DW.DE

अमेरिका में मोदी  


संबंधित सामग्री

भारत पाक लड़ाई में दर्जन मरे 08.10.2014

कश्मीर में भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच भारी गोलीबारी जारी है. अधिकारियों के अनुसार मंगलवार रात और तीन लोग मारे गए. इसके साथ मारे जाने वालों की तादाद बढ़कर बारह हो गई है, दर्जनों लोग घायल हुए हैं.

इतिहास में आजः 22 सितंबर 20.09.2014

भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ाई को रोकने के लिए 1965 को इसी दिन युद्ध विराम की घोषणा की गई. 1947 में आजाद हुए दोनों देशों के बीच यह दूसरा युद्ध था.

सैनिकों की वापसी पर भारत-चीन सहमत 26.09.2014

भारत सरकार ने कहा है कि भारत और चीन लद्दाख में आमने सामने डटे सैनिकों को वापस बुलाने के लिए सहमत हो गए हैं. दोनों देशों के बीच विवादित सीमा पर यह साल का सबसे बड़ा गतिरोध था.

दुनिया

यूरोप पहुंचा इबोला का खतरा


अच्छे दिनों का हिसाब मांगते लोग


फिर छाए सोशल मीडिया में मोदी


मनोरंजन

मराठा मंदिर में डीडीएलजे के हजार हफ्ते


अमिताभ ने की हैदर की तारीफ


आलिया भट्ट से जलती हैं सोनम


मैं हूं सुपरस्टार: शाहरुख खान


खेल

एशियाई प्रतिभा पर भारी अफ्रीकी एथलीट


फुटबॉल में हिंसा पर लगाम


धोनी पर बनेगी फिल्म


भारतीय मुक्केबाजों ने ली राहत की सांस


विज्ञान

असीम गहराई की खोज को केमिस्ट्री का नोबेल


एलईडी जलाने वालों को भौतिकी का नोबेल


चीतों के घटने के लिए इंसान जिम्मेदार


न्यूरो साइंस के नाम चिकित्सा का नोबेल



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें