शुक्रवार, 13 जनवरी 2012

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिये अब नहीं लगाना पड़ेगा कार्यालय का चक्कर


May 24, 08:35 pm
-दलालों से मिलेगी मुक्ति
-तय समय पर घर बैठे मिलेगा लाइसेंस
नवादा, जागरण प्रतिनिधि : ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को इच्छुक लोगों के लिये अच्छी खबर है। अब लाइसेंस बनाने के लिये उन्हें न तो डीटीओ कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ेगा न ही दलालों की चिरौरी करनी होगी। अब घर बैठे उन्हें लाइसेंस मिल जायेगा। यह कम्प्यूटर के जरिये बन जायेगा।
क्या करना होगा
- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिये विभाग की एक बेवसाइट पर जाना होगा। वहां अपना पूरा विवरण आनलाइन फार्म पर लोड करना होगा। जैसे ही आपका आवेदन सेंड होगा, आप से दो विकल्प पूछे जायेंगे। लर्निग लाइसेंस के लिये लगने वाली राशि इलेक्ट्रानिक जमा करायेंगे या फिर नकद। इलेक्ट्रानिक्स जमा करने के विकल्प पर राशि तुरंत जमा हो जायेगी। इसके बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर तुरंत वह तारीख डिस्प्ले होगी कि किस तिथि तक आपका डीएल आपको मिल जायेगा। यह भी विकल्प डीएल के जरूरतमंदों के पास रहेगा कि आप डीएल घर पर मंगवाना चाहते हैं या फिर डीटीओ कार्यालय से प्राप्त करेंगे। घर पर डीएल प्राप्त करने के लिये आपको कुछ अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।
नकद भुगतान का भी है विकल्प
- अगर कोई इलेक्ट्रानिक पेमेंट नहीं करना चाहता है तो कोई बात नहीं। तय तिथि को लेने को स्वतंत्र है। आनलाइन आवेदन के अगले ही दिन डीएल तैयार कर दिया जायेगा। आनलाइन आवेदन में आवेदक को परिवहन से जुड़े कुछ प्रश्न पूछे जायेंगे। जिसका जवाब आपको देना होगा।
मेल या एसएमएस एलर्ट की होगी सुविधा
- इस सिस्टम में यह भी जोड़ा जा रहा है कि लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि खत्म होने के पूर्व आवेदन मेल एलर्ट या फिर एसएमएस एलर्ट की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यानी लोगों को यह सूचना भी मिलेगी कि कितने दिनों बाद लर्निग लाइसेंस की अवधि समाप्त हो जायेगी। इसके बाद आप स्थायी लाइसेंस के लिये भी पुन: आन लाइन आवेदन कर सकेंगे। यहां भी आपको एक निश्चित तिथि दे दी जायेगी। तथा ड्राइविंग टेस्ट के दो दिन बाद ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत कर दिया जायेगा। आप चाहें तो उसे आन लाइन भी मंगवा सकते हैं।
यह पूरी व्यवस्था राइट टू सर्विस एक्ट के प्रावधानों का पालन करेगी। यानी डीएल के लिए जो अवधि तय है उस अवधि में हर हाल में डीएल आपके हाथों में होगा। सबकुछ ठीक काम कर रहा हो तो जुलाई में यह नयी व्यवस्था की शुरुआत जिले में हो जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें