गुरुवार, 18 मार्च 2021

फ़िल्मी यात्रा शशि कपूर की

 आज 18 मार्च को फिल्मी दुनिया के चहेते अभिनेता स्टार दिवंगत शशिकपूर जी के जन्मदिन पर सादर नमन है,उनकी फिल्मों से रफ़ी साहब के गाये सर्वश्रेष्ठ( सदाबहार) 160 नग़मों की सूची पेश है....

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-जब जब फूल खिले*

१)-

परदेसियों से न अँखियाँ मिलाना,परदेसियों को है एक दिन जाना- *सोलो*

२)-

एक था गुल और एक थी बुलबुल,दोनों चमन में रहते थे- *साथ नंदा*

३)-

यहाँ मैं अज़नबी हूँ,मैं जो हूँ बस वही हूँ- *सोलो*

४)-

अफ़ अफ़ ख़ुदा,हो हमको तुमपे प्यार आया,प्यार आया,अफ़ अफ़ ख़ुदा- *सोलो*

५)-

ना ना करते प्यार तुम्ही से कर बैठे,करना था इंकार मगर इक़रार, तुम्ही से कर बैठे- *साथ सुमन कल्याणपुर*


*फ़िल्म-आमने सामने*

६)-

नैन मिलाकर चैन चुराना,किसका है ये काम,हमसे पूछो हमको पता है उस ज़ालिम का नाम *सोलो*

७)-

मेरे बेचैन दिल को चैन तूने दिया,शुक्रिया हो शुक्रिया- *सोलो*

८)-

कभी रात दिन हम दूर थे,दिन रात का,अब साथ है- *साथ लता*

९)-

आज़कल हमसे रूठे हुए है सनम- *सोलो*


*फ़िल्म-हसीना मान जाएगी*

१०)-

बेख़ुदी में सनम,उठ गए जो कदम- *साथ लता*

११)-

चले थे साथ मिलकर,चलेंगे साथ मिलकर,तुम्हे रुकना पड़ेगा,मेरी आवाज़ सुनकर- *सोलो*

१२)-

ओ दिलवर जानिए,तेरे है हम तेरे,छुपा लेंगे,मोहब्बत में सनम हम ग़म तेरे- *सोलो*

१३)-

दिलवर दिलवर कहते कहते हुआ दीवाना- *साथ लता*


*फ़िल्म-एक श्रीमान एक श्रीमती*

१४)-

जीवनपथ पर प्यार ने छेड़ी मधुर-मधुर सरगम- *साथ लता*

१५)-

प्यार तो एक दिन होना था होना था,हो गया हो गया- *साथ आशा*

१६)-

कुछ कहे तो ख़फ़ा कुछ सुने तो ख़फ़ा, न जाने किस अनजान से पाला पड़ा है- *सोलो*

१७)-

चाँदनी रात में यूँ दिल के अरमाँ जगा कर तो न जा- *सोलो*

१८)-

आये बैठे खाये पिये खिसके,ये अच्छी सूरत वाले यार किसके- *सोलो*


*फ़िल्म-नींद हमारी ख़्वाब तुम्हारे*

१९)-

कभी तेरा दामन ना छोड़ेंगे हम- *साथ आशा*

२०)-

यूँ रूठों ना हसीना,मेरी जान पे बन आती है- *सोलो*

२१)-

हुस्न जब,इश्क़ से टकरा गया,सारी दुनिया पे नशा सा,छा गया- *साथ आशा*


*फ़िल्म-कन्यादान*

२२)-

लिखे जो ख़त तुझे,वो तेरी याद में- *सोलो*

२३)-

मेरी जिंदगी में आते तो कुछ और बात होती,कुछ और बात होती- *सोलो*


*फ़िल्म-मोहब्बत इसको कहते है*

२४)-

ठहरिए होश में आ लूँ,तो चले जाइयेगा,आपको दिल मे बसा लूँ,तो चले जाइयेगा- *साथ सुमन कल्याणपुर*

२५)-

मेरी निग़ाह ने क्या काम लाज़वाब किया- *सोलो*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///----------------------

भाग-2

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-राजा साब*

२६)-

राजू का है एक ख़्वाब,राजू राजा साब- *सोलो*

२७)-

किसी मेहरबाँ की नज़र ढूँढते है,जो दें दे सहारा,वो दर ढूँढते है- *सोलो*

२८)-

तू जँगल की मोरनी,तै मैं बागां दा मोर कि लुक छुप चोरी चोरी,दो बातां कर लई- *साथ सुमन कल्याणपुर*

२९)-

हमने आज से तुम्हे ये नाम दे दिया,जानेमन जानेमन जाने जाँ- *साथ लता*

३०)-

कल रात की मुलाक़ात के लिए,माफ़ कीजिए- *सोलो*


*फ़िल्म-ये दिल किसको दूँ*

३१)-

फिर आने लगा याद हमे प्यार का आलम,इक़रार का आलम- *साथ उषा खन्ना*

३२)-

कितनी हसीं हो तुम,ये गेसू के साये,मेरी जिंदगी में छाए- *साथ आशा*

३३)-

तेरा नाम मेरा नाम,लाख मिटाए कोई,मिट न सकेगा,तेरा नाम मेरा नाम- *साथ आशा*

३४)-

मेरा दिल तुम पे आ गया,मेरे पहलूँ से दिल गया- *सोलो*

३५)-

लोग कहते है तो सच ही कहते होंगे- *सोलो*

३६)-

क्या हुआ मैंने अगर इश्क़ का इज़हार किया,आपसे प्यार किया,आपसे प्यार किया- *साथ आशा*


*फ़िल्म-प्यार का मौसम*

३७)-

तुम बिन जाऊँ कहाँ,के दुनिया मे आके,कभी न कुछ चाहा कभी,तुमको चाहके- *सोलो*

३८)-

निसुल्ताना रे,प्यार का मौसम आया,हाय रे हरी हरी छाया- *साथ लता*

३९)-

चे खुश नज़ारे चे खुश नज़ारे,के दिल पुकारे है ये प्यार की मंजिल- *सोलो*


*फ़िल्म-नाच उठे सँसार*

४०)-

तेरे सँग जीना तेरे सँग मरना- *साथ लता

४१)-

सुखी धरती धूल उड़ाए,जलता गगन अगन बरसाए- *सोलो*

४२)-

झूम झूम नाकुम,झूम नाकुम,नाच उठे संसार- *साथ लता*

४३)-

मुझको जीने की दुआं तो सभी देते है,दिल की दवा नहीं आता कोई साथ लेके- *सोलो*

४४)-

ओ दिल जानियाँ लागे न जियाँ- *सोलो*

४५)-

आजा रे आजा कहीं से आजा- *सोलो*


*फ़िल्म-काला पत्थर*

४६)-

धूम मचे धूम,आज की रैना,ढोल बजे सँग गाये जवानी- *साथ लता,महेंद्र कपूर व एस के महान*

४७)-

बाहों में तेरी मस्ती के घेरे मस्ती के घेरे- *साथ लता*

४८)-

मुझे प्यार का तोहफ़ा देके,तुम तो बाहों में लेके मेरी दूर साँस जगा दी,तुमने क्या दिया- *साथ उषा मंगेशकर*


*फ़िल्म-शान*

४९)-

यम्मा यम्मा,ये खूबसूरत समाँ, बस आज की रात है जिंदगी,फिर हम कहाँ तुम कहाँ- *साथ आर डी बर्मन*

५०)-

जानू मेरी जाँ,मैं तेरे कुरबां,मैं तेरा तू मेरी,ये तो जाने हिंदुस्तान- *साथ आशा,किशोर व उषा मंगेशकर*

५१)-

आते जाते हुए मैं सब पे ख़बर रखता हूँ,नाम अब्दुल है मेरा जग की ख़बर रखता हूँ- *सोलो*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

----------------------///---------------------

भाग-3

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*


*फ़िल्म-प्यार किये जा*

५२)-

गोरे हाथों पर ना जुलम करों,हाज़िर है बंदा,हुकुम करों- *सोलो*

५३)-

कहने की नहीं बात मगर अब ज़ोर से कहना है,जुल्म अमीरों का अब नहीं सहना है- *सोलो*


*फ़िल्म-जहाँ प्यार मिले*

५४)-

चले जा चले जा चले जा,जहाँ प्यार मिले- *सोलो*

५५)-

ऐ जाने बहारां जाने-चमन- *सोलो*

५६)-

दिल है कि धड़कता रहता है,बेचैन नज़र हो जाती है- *सोलो*

५७)-

ग़म और खुशी के पहिये चलते रहेंगे- *सोलो*


*फ़िल्म-फाँसी*

५८)-

जब आती होगी याद तेरी,तेरा दिल तो धड़कता होगा- *साथ सुलक्षणा पंडित*

५९)-

बच्चीयां जवान तै बुढ़िया,सब पहने मेरी चूड़ियाँ- *सोलो*


*फ़िल्म-पतंगा*

६०)-

थोड़ा रुक जाएगी तो तेरा क्या जाएगा,नैन भर के देख लेंगे चैन मिल जाएगा,ओ कामिनी- *सोलो*

६१)-

झूम के गा यूँ मेरे दिल,रात तो गुज़रे- *सोलो*

६३)-

पी लो आज ज़रा पी लो,मर के ज़रा जी लो- *सोलो*

६४)-

ओ लहरियों वाली,ओ मोतियों वाली,पतंगा जल जल मर जाये- *साथ आशा*

६५)-

सोने देती है ना रात कोई बात करो- *सोलो*


*फ़िल्म-नैना*

६६)-

हमको तो जान से प्यारी है तुम्हारी आँखे- *सोलो*

६७)-

उस जगह चल के जहाँ मेरे दिल,दूर बहुत दूर कहीं भी ले चल- *सोलो*

६८)-

दिल की चोटों में जिंदगानी से हूँ मजबूर,कहीं भी ले चल- *सोलो*

६९)-

क्या जाने क्या किस चीज़ की मैं तलाश में हूँ- *सोलो*

७०)-

नज़र जब उठाई दुआं बन गयी- *सोलो*


*फ़िल्म-काली घटा*

७१)-

काली घटा छाई,प्रेम रुत आई,आई आई आई,प्रेम रुत आई- *साथ आशा*


*फ़िल्म-स्वर्ग नरक*

७२)-

आग है लगी हुई,हर तरफ़,यहाँ वहाँ,जल रही है ये जमीं जल रहा है आसमाँ- *सोलो*


*फ़िल्म-धर्मपुत्र*

७३)-

मेरे दिलबर मुझपर ख़फ़ा न हो,ये दिल दीवाना मचल गया- *सोलो*


*फ़िल्म-दूसरा आदमी*

७४)-

क्या मौसम है,ये मस्तियाँ,ये बहार, दिल हो रहा,बेक़रार,के चल कहीं दूर निकल जाएं- *साथ लता व किशोर*

७५)-

*फ़िल्म-क्रांति*

तुम तुम तारा रारा तुम तुम तारा,चना जोर गरम बाबू मैं लाया मज़ेदार,चना जोर गरम- *साथ किशोर,लता व नितिन मुकेश*

---- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-4

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*


*फ़िल्म-बेनज़ीर*

७६)-

दिल मे इक जाने तमन्ना ने जगह पाई है- *सोलो*

७७)-

ले गयी एक हसीना,दिल मेरा,हाय दिल हाये दिल ले गयी- *सोलो*

७८)-

मैं शोला हूँ,हर एक शै को जलाना काम है मेरा,मग़र ख़ुद अपना जलना सहा जाता नहीं मुझसे- *साथ सुमन कल्याणपुर*

७९)-

आज शीशे में बार-बार उन्हें दिल की सूरत दिखाई देती है- *सोलो*


*फ़िल्म-चोर मचाये शोर*

८०)-

एक डाल पे तोता बैठे एक डाल पे मैना- *साथ लता*

८१)-

पाँव में डोरी,डोरी में घुँघरू- *साथ आशा*


*फ़िल्म-फ़कीरा*

८२)-

पूरी सोला आने सच्ची,मेरी प्रेम कहानी,इसमे दूध ही दूध है,नहीं ज़रा सा भी पानी- *साथ लता*


*फ़िल्म-सुहाना सफ़र*

८३)-

अहा अहा हाँ ये सुहाना सफर- *साथ सुमन कल्याणपुर*

८४)-

सारी खुशियाँ है मोहब्बत की ज़माने के लिए- *सोलो*

८५)-

पैसे का क्या यकीं,कभी है तो कभी नहीं- *सोलो*

८६)-

चूड़ियाँ बाज़ार से,मंगवा दे रे सैय्यां- *साथ आशा*


*फ़िल्म-अपना खून*

८७)-

हम बचपन के दोनों यार,यार से बन गए रिश्तेदार- *साथ मन्नाडे*

८८)-

सुन सजना,कुछ और भी तुझसे, कहना है- *साथ आशा*

८९)-

मेरे बुढापे को तू कैश कर ले,मौका मिला है यहाँ- *सोलो*

९०)-

हाकिम ताराचंद जो रुपिया माँगे पाँच, मेरे दर्द को उसी ने जाना- *साथ आशा*

९१)-

कुछ और भी तुझसे कहना है,मैं समझ गया जो कहना है- *साथ आशा*


*फ़िल्म-बिरादरी*

९२)-

अभी न फेरों नज़रें,जिंदगी सँवार तो लें- *सोलो*

९३)-

तुम जो हो सो हो लेकिन ख़ुदा तो नहीं,अजी हम भी इंसान है और तुमसे जुदा तो नहीं- *साथ मन्नाडे*

९४)-

रँग दो सभी को एक रँग में,ये रँगीन होली में- *साथ मन्नाडे व सुमन*

९५)-

बेटा जमूरे,कह दें,दुनिया को,ललकार के,दो दिन की जिंदगी है,गुजार ले इसे प्यार से- *साथ मन्नाडे*


*फ़िल्म-फ़रिश्ता या क़ातिल*

९६)-

अरे बातों के हम बादशाह,बातें करें महान- *सोलो*

९७)-

इश्क़ में हम तो जान से गुज़र जाएंगे,मौत आनी है तो मौत से खेल जाएंगे- *साथ किशोर,उषा मंगेशकर व अनुराधा पौड़वाल*

९८)-

कहीं देखा ना कहीं देखा न शबाब- *साथ आशा*


*फ़िल्म-वक्त*

९९)-

वक्त से दिन और रात,वक्त से कल और आज,वक्त की है शै गुलाम,वक्त का हर शै पे राज- *सोलो*


*फ़िल्म-जुनून*

१००)-

इश्क़ ने तोड़ी,सर पे क़यामत,ज़ोर-ए- क़यामत क्या कहिए- *सोलो*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-5

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-ईमान धरम*

१०१)-

सबसे कहते है,ओ जट्टा आई बैसाखी- *साथ मुकेश*

१०२)-

दुनिया एक अदालत है जिसमे सबका मुक़दमा चलता है,हम झूठ बोलते है मानते है,लोग झूठ बोलते है मानते नहीं- *साथ किशोर*


*फ़िल्म-स्वयंवर*

१०३)-

इक महल मा छम छम करती,रहती थी दोई शहज़ादी- *साथ किशोर कुमार*

१०४)-

मुझे छू रही है तेरी गर्म साँसे- *साथ लता*


*फ़िल्म-मान गए उस्ताद*

१०५)-

मान गए उस्ताद तुमको मान गए उस्ताद- *साथ दिलराज कौर व चन्द्राणी मुखर्जी*

१०६)-

एक छत्री और हम दो- *साथ आशा*

१०७)-

अल्लाह का नाम पाक है वो पाक रहेगा- *सोलो*

१०८)-मुझसे नज़रे मिलाने की ज़ुर्रत न करना- *साथ मन्नाडे*


*फ़िल्म-नियत*

१०९)-

हम तीनों की वो यारी,दो लाखो पे है भारी- *साथ किशोर व नितिन मुकेश*

११०)-

मेरे यार ये दिन हो मुबारक़ तुम्हे- *साथ अमित कुमार*


*फ़िल्म-सुहाग*

१११)-

हे नाम रे,सबसे बड़ा तेरा नाम,ओ शेरों वाली,ऊँचे डेरो वाली,बिगड़ी बना दे,हे नाम रे- *साथ आशा*

११२)-

ऐ यार सुन,यारी तेरी मुझे जिंदगी से भी प्यारी है- *साथ आशा व शैलेंद्र सिंह*

११३)-

एक डाल पे दो फूल खिले- *सोलो*

११४)-

तेरी रब ने बना दी जोड़ी,तू हाँ कर या ना- *साथ आशा व शैलेंद्र सिंह*

११५)-

अठरा बरस की तू होने को आई रे,कौन समझेगा जतन कुछ कर ले- *साथ लता*


*फ़िल्म-अमर शक्ति*

११६)-

अमर है शक्ति,शक्ति अमर है,फिर काहे का डर है- *सोलो*

११७)-

मोहब्बत में निग़ाहों से जुबाँ का नाम लेते है- *साथ सुलक्षणा पंडित*


*फ़िल्म-हॉलिडे इन बॉम्बे*

११८)-

रात न्यारे,मतवारे,रसवारे,कजरारे- *सोलो*

११९)-

ललाट है ऐसी मोहब्बत में प्यारे- *सोलो*

१२०)-

ऐ चँदा देना तू गवाही- *साथ आशा*


*फ़िल्म-वचन*

१२१)-

उफ़,संभल के चलो वरना गिर जाओगी,जवानी मस्त है डगर,बहल जाएगी- *सोलो*

१२२)-

कैसी पड़ी मार मज़ा आया,भूल गए प्यार मज़ा आया- *साथ किशोर*

१२३)-

आपको प्यार हुआ,प्यार ख़ुदा की क़ुदरत है,आपने कर लिया इज़हार,ख़ुदा की रहमत है- *सोलो*


*फ़िल्म-दिल ने पुकारा*

१२४)-

हमको होने लगा है प्यार तुमसे,उई अम्मा उई अम्मा- *साथ लता

१२५)-

देखा है सभी ने चाँद को,उसे क्या देखे,तुझे देख लिया सब देख लिया- *सोलो*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

----------------------///---------------------

भाग-6

*रफ़ी-शशिकपूर के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-रूठा न करों*

१२६)-

मेरे साकियाँ,मेरे दिलरुबा- *सोलो*

१२७)-

आपका चेहरा माशाअल्ला,ज़ुल्फ़ का पहरा सुभान अल्लाह,आपकी बातें वल्ला वल्ला,इतनी मोहब्बत अल्ला अल्ला- *साथ आशा*

१२८)-

दिल मेरा ले गयी,लाल दुपट्टे वाली- *सोलो*


*फ़िल्म-दो मुसाफ़िर*

१२९)-

प्यार की डगर के दो मुसाफ़िर- *साथ लता*

१३०)-

दो दिलवर जब मिलते है सजना- *साथ लता*


*फ़िल्म-चोर सिपाही*

१३१)-

बड़े मज़े से गुज़र जाएगी ये जिंदगी,अगर हम दोनों में हो जाये दोस्ती,जैसे भी गुज़र जाएगी जिंदगी,चोर सिपाही में नहीं हो सकती दोस्ती- *साथ किशोर कुमार*

१३२)-

एक तरफ़ है ज़माना,एक तरफ दिल दीवाना- *साथ मन्नाडे, आशा व भूपिंदर*


*फ़िल्म-मुक़द्दर*

१३३)-

तेरे चेहरे से पर्दा हटाना भी है- *साथ किशोर*

१३४)-

सूरज से आँखे मिला,तारों को धरती पे ला- *साथ किशोर,आशा व उषा मंगेशकर*


१३५)-

मैं हूँ तेरा प्रेम और तुम हो मेरे प्राण- *राहुकेतु* *साथ मन्नाडे*

१३६)-

मैंने तो माँगी बस ये दुआ,तेरे जैसा भाई सबको मिले- *दुनिया मेरी जेब मे* *साथ किशोर*

१३७)-

सीधे रस्ते चलोगे तो ऐसा जमाना मिलेगा,हर झोपड़ी में बिरला और टाटा मिलेगा- *हीरालाल पन्नालाल* *साथ किशोर*

१३८)-

कोई रोको के हम प्यार करने लगे- *काला पानी* *साथ आशा*

१३९)-

ओ तेरा बिटवा जवान होई गवा- *गौतम गोविंदा* *साथ आशा*

१४०)-

ये रही मेरी जवानी,कोई आँख तो उठाए- *गंगा और सूरज* *साथ आशा*

१४१)-

ओ जॉनी आफ़त तुम्हारी- *एक और एक ग्यारह* *साथ आशा*

१४२)-

हम है एक और एक ग्यारह- *एक और एक ग्यारह* *साथ किशोर*

१४३)-

साथी मेरे साथी,रुत आती जाती- *आहुति* *साथ मुकेश व लता*

१४४)-

कोई जीता कोई हारा- *कोई जीता कोई हारा* *सोलो*

१४५)-

हम तो जिस राह में जाते है- *अनाड़ी* *साथ लता*

१४६)-

मेरे यार की यारी देख के- *इंसानियत* *साथ सुमन कल्याणपुर*

१४७)-

गरीबों को तुम साथ अपने- *शंकर दादा* *सोलो*

१४८)-

तुम मेरी प्यार की दुनिया मे बसी हो जबसे- *बॉम्बे टॉकी* *सोलो*

१४९)-

ओम नमः शिवाय- *शिव शक्ति* *सोलो*

१५०)-

मोहब्बत अगर ना होती- *मेहंदी लगी मेरे हाथ* *सोलो*

१५१)-

एक मैं और एक तू- *शंकर दादा* *साथ आशा*

१५२)-

ये तुम्हारे रास्ते मे फूल क्यों खिलाती नहीं,ये तुम्हारे हर क़दम पे नैन क्यों बिछाती नहीं- *माय लव* *सोलो*

१५३)-

सुनो सुनो कन्याओं का वर्णन- *हसीना मान जाएगी* *सोलो*

१५४)-

प्रेम है एक आँसू, एक कतरा,जिसमे साग़र डूब जाए- *प्रेम कहानी* *सोलो*

१५५)-

दिल की गहराइयों तक नज़र जाती है- *प्रेम कहानी* *सोलो*

१५६)-

तुम्हे हुस्न देके ख़ुदा ने,सितमगर बनाया बनाया- *जबसे तुम्हे देखा है* *साथ मन्नाडे,लता व आशा*

१५७)-

अरे रे दिल खो गया है,ढूंढू कहाँ ऐ दिलरुबा- *जबसे तुम्हे देखा है* *साथ आशा*

१५८)-

हम आपकी महफ़िल में,भूले से चले आये- *जबसे तुम्हे देखा है* *सोलो*

१५९)-

जाने वालों का ग़म तो होता है- *काली घटा* *सोलो*

१६०)-

चले जा चले जा चले जा,जहाँ प्यार मिले- *जहाँ प्यार मिले* *साथ सुमन*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

----------------------///---------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें