सोमवार, 22 मार्च 2021

मशहूर संगीतकार मरहूम इक़बाल कुरेशी

 आज 21 मार्च को मशहूर संगीतकार मरहूम इक़बाल कुरेशी साहब की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके मधुर धुनों पर रफ़ी साहब के सर्वश्रेष्ठ

सदाबहार नग़मों की सूची पेश है...

*रफ़ी-इक़बाल कुरैशी के सर्वश्रेष्ठ नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-चा चा चा*

१)-

ख़ुशी जिसने खोजी वो धन ले के लौटा,हँसी जिसने खोजी वो तन लेके लौटा,मगर प्यार को खोजने गया जो,न तन लेके लौटा न धन लेके लौटा,

सुबहा न आयी,शाम न आयी,जिस दिन तेरी याद न आयी,याद न आई,आ जाओ,आ जाओ- *एकल*

२)-

वो हम न थे वो तुम न थे,वो रहगुज़र थी प्यार की- *एकल*

३)-

इक चमेली के मंडवे तले,दो बदन प्यार की आग में जल गए,इक चमेली के मंडवे तले- *साथ आशा*

४)-

इक लाली घर से चली,तन सँवार के,कजरा डाल के,अपने श्याम की कुंज गली- *एकल*

५)-

तुमसे मानो या ना मानो,मुझे तुमसे प्यार है- *साथ आशा*

-----//-----

*फ़िल्म-ये दिल किसको दूँ*

६)-

फिर आने लगा याद मुझे,प्यार का आलम,इक़रार का आलम- *साथ उषा खन्ना*

७)-

कितनी हसीं हो तुम,कितनी हसीं हो तुम,ये गेसू के साए,मेरी जिंदगी में छाए- *साथ आशा*

८)-

जब तक दुनिया रहेगी,रहेगा तेरा नाम मेरा नाम,लाख मिटाए मिट न सकेगा,तेरा नाम मेरा नाम- *साथ आशा*

९)-

मेरा दिल तुम पे आ गया,मेरे पहलूँ से दिल गया- *एकल*

१०)-

लोग कहते है तो सच ही कहते होंगे,ये दिल किसको दूँ- *एकल*

११)-

क्या हुआ इश्क़ का मैंने अगर इज़हार किया- *साथ आशा*

-----//-----

*फ़िल्म-लव इन शिमला*

१२)-

डीग डीग डीग,हसीनो की सवारी है,बड़ी तक़दीरवाली है,ये रिक्शा हमारी है- *साथ सुमन कल्याणपुर*

१३)-

दिल थाम चले हम आज किधर चले कोई देखे- *एकल*

१४)-

अलिफ़ जेब्रा,अली के अली पेसो, अजी बेजबरबा,बेजबरबे,बेपेसो- *साथ सुधा मल्होत्रा*

१५)-

गाल गुलाबी किसके है,नैन शराबी किसके है,बालों पे किसके रात बसे,देख के जिसको सुबह हँसे- *एकल*

१६)-

मुस्कुराते खेत बिन प्यासे तरसे- *साथ सुमन*

१७)-

किया है दिलरूबा प्यार भी कभी- *साथ आशा*

१८)-

ऐ बेबी,ए जी,इधर आओ,आ गया,घूम जाओ,घूम गया- *साथ आशा*

१९)-

यूँ जिंदगी के रास्ते,सँवारते चले गए,सँवारते चले गए- *एकल*

२०)-

लव का मतलब है प्यार,दिल का क़रार- *साथ आशा*

२१)-

हुस्न वाले वफ़ा नहीं करते,ये किसी का भला नहीं करते- *साथ शमशाद बेग़म*

-----//-----

*फ़िल्म-बनारसी ठग*

२२)-

आज मौसम की मस्ती में गाये पवन,सन सनन सन,हर तरफ़ है महक,हर तरफ़ है चहक- *साथ लता*

२३)-

अब मोहब्बत में जो पहेली थी,अब न रही- *एकल*

२४)-

दिलबर जब तेरा नाम लिया,हमने तो दिल थाम लिया- *साथ उषा मंगेशकर*

२५)-

सुन सुन मेरे भाई,ये रुपिया आना पाई,सब माया है पराई- *एकल*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-2

*रफ़ी-इक़बाल कुरैशी के सर्वश्रेष्ठ/ सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-क़व्वाली की रात*

२६)-

कहने वाले कुछ भी कह ले,जो दिल की बात है,कव्वाली की रात है,कव्वाली की रात- *साथ आशा व मन्नाडे*

२७)-

हुस्न वाले हुस्न का अँजाम देख,डूबते हुए सूरज को वक्त-ए-शाम देख- *साथ आशा*

२८)-

दिल गया,दिल का एतबार गया, जिंदगी भर का राज़दार गया- *साथ सुमन कल्याणपुर*

२९)-

ऐ जान-ए-नजऱ,चिलमन से अगर, हल्का सा इशारा हो जाये,पैग़ाम-ए- मोहब्बत मिल जाये,जीने का सहारा हो जाये- *साथ मुबारक़ बेग़म*

३०)-

प्यार की हसरतें ख़ाक में मिल गयी,दो कदम चलके,दो हमसफ़र जल गए,जिंदगी आग बनती है जिस मोड़ पर,दोनों उसी मोड़ पर जल गए- *साथ आशा*

३१)-

देख कर मेरी तरफ़,ख़ामोश हो जाना ज़रा,मैं फ़साना जब कहूँ,आँसू न भर लाना ज़रा- *साथ मुबारक़ बेग़म*

३२)-

आ मैं बताऊँ,तू है क्या,सिर्फ़ नज़र का है धोखा- *साथ आशा*

३३)-

जाते जाते इक नज़र भर देख लो,देख लो- *साथ शमशाद*

३४)-

वो चाँद सा चेहरा लिए,छत पर तेरा आना- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-बिंदिया*

३५)-

मैं अपने आप से,घबरा गया हूँ,मुझे ऐ,जिंदगी दीवाना कर दे- *एकल*

३६)-

तने तंदाने भाई,ताने तंदाने,गोरे गोरे हाथ लगे,टोकरी उठाने- *साथ आशा*

३७)-

ख़्वाब में कहाँ मिलोगे,किसलिए जी?,दिल से दिल की होगी बातें, इसलिए जी- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-दास्तान-ए-लैला मजनूँ*

३८)-

पुकारती है मोहब्बत,क़रीब आ जाओ- *साथ सुमन कल्याणपुर*

३९)-

आजा आजा आ भी जा,ऐ जाने-तमन्ना आ भी जा- *साथ सुमन*

४०)-

लौट के आ लौट के आ,छोड़ न जा वीराने में- *एकल*

४१)-

आजा,आजा रे जाने तमन्ना- *एकल*

४२)-

आया है तेरे दर पे सवाली- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-पँचायत*

४३)-

हाल ये कर दिया ज़ालिम तेरे तड़पाने ने,आग दामन में लगा ली,तेरे दीवाने ने- *साथ गीतादत्त*

४४)-

मैं ये सोचकर उसके दर से उठा था- *एकल*

४५)-

मिलके बैठो,जोड़ो बंधन,किसी को हो जो कभी शिक़ायत,अपनी पँचायत कर लो- *एकल*

४६)-

छूनक छूनक,टूनक टूनक- *साथ गीतादत्त*

----//----

*फ़िल्म-ज़माना बदल गया*

४७)-

सोचो जी सोचो जी,ज़माना क्या कहता है- *साथ आशा*

४८)-

लाहौल वला,अजी माशा अल्लाह- *साथ आशा*

४९)-

एक चाय प्याली,एक चाय बनाने वाली- *एकल*

५०)-

उधर से तू आ,इधर से हम- *साथ आशा*

५१)-

नाच बदल दो रँग बदल दो- *साथ बलबीर*

-----//-----

*फ़िल्म-आलमआरा 1973*

५२)-

सुनो रमज़ान की दास्तान तो सुनो, रहमतों का बयान है बयान तो सुनो- *एकल*

५३)-

ऐ जी जी जी,सरकार,दो और दो, आँखे हुई चार,हो गया मुझको तुमसे प्यार,सुन लो प्यार की शर्तें चार,सब पूरी होगी,लाओ हाथ- *साथ चन्द्राणी मुख़र्जी*

-----//-----

५४)-

सज धज के समझाने आये,और हमे बहकाने आये- *नेक परवीन 1982* *एकल*

५५)-

बुम्बई पुरानी,कलकत्ता पुराना- *उमर क़ैद 1961* *साथ कमल बारोट*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें