बुधवार, 31 मार्च 2021

अनोखे गीतकार आनंद बख्शी

 आज 30 मार्च को फिल्मी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गीतकारों में से एक स्व.आनंद बक्षी जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए रफ़ी साहब के सदाबहार नग़मों के बाद किशोर कुमार के गाये सदाबहार नग़मों की सूची पेश है...

*आनंद बक्षी-किशोर के सर्वश्रेष्ठ सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-अमर प्रेम*

१)-

चिंगारी,कोई भड़के तो सावन उसे बुझाए,सावन में आग लगे तो उसे कौन बुझाए- *एकल*

२)-

कुछ तो लोग कहेंगे,लोगो का काम है कहना,छोड़ो बेकार की बातों में,बीत न जाएं रैना- *एकल*

३)-

ये क्या हुआ,कब हुआ,क्यों हुआ,जब हुआ,तब हुआ,ओ छोड़ो यूँ न सोचो- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-आराधना*

४)-

कोरा कागज़ था ये मन मेरा,मेरा मेरा,बनकर हो गया तेरा,तेरा तेरा- *साथ लता*

५)-

रूप तेरा मस्ताना,प्यार मेरा दीवाना, भूल कोई हमसे न हो जाए- *एकल*

६)-

मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू, आयी रुत मस्तानी कब आएगी तू- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-कटी पतंग*

७)-

ये शाम मस्तानी,मजबूर किये जायें,तेरी डोर मुझे खिंचे,तेरी ओर लिए जाए- *एकल*

८)-

ये जो मुहब्बत है,ये उनका है काम- *एकल*

९)-

प्यार दीवाना होता है,मस्ताना होता है- *एकल*

१०)-

आज ना छोड़ेंगे बस हमजोली,खेलेंगे हम होली,खेंलेंगे हम होली- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-नमक हराम*

११)-

दीये जलते है,फूल ख़िलते है,बड़ी मुश्किल से दुनिया मे लोग मिलते है- *एकल*

१२)-

नदिया से दरिया,दरिया से साग़र, साग़र से गहरा जाम- *एकल*

१३)-

मैं शायर बदनाम,मैं चला हो मैं चला- *एकल*

१४)-

वो झूठा है,वोट न उसको देना- *साथ राजेश खन्ना*

-----//-----

*फ़िल्म-अपना देश*

१५)-

रोना कभी नहीं रोना,चाहे टूट जाये कोई खिलौना- *एकल*

१६)-

कजरा लगाके,ग़जरा सजाके,बिजुरी गिराके,जइयो ना- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-मिस्टर एक्स इन बॉम्बे*

१७))-

मेरे महबूब क़यामत होगी,आज रुसवा,तेरी गलियों में मोहब्बत होगी- *एकल*

१८)-

खूबसुरत हसीना,जाने जाँ,जानेमन,तू नहीं तू नहीं,कोई और भी है- *साथ लता*

१९)-

चली रे चली रे गोरी पनिया भरण को,के अपने पी के मिलन को- *साथ लता*

२०)-

रुक जा,रोकता है ये दीवाना- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-हाथी मेरे साथी*

२१)-

चल चल चल मेरे साथी,ओ मेरे हाथी,ले चल ये खटारा खिंच के,अरे यार धक्का मार,बंद है मोटर कार- *एकल*

२२)-

सुन जा,आ ठंडी हवा- *साथ लता*

२३)-

दिलवर जानी,चली हवा मस्तानी- *साथ लता*

२४)-

मेहरबानो,दुनिया मे रहना है तो काम करो प्यारे- *एकल*

२५)-

मेरे मन के पीछे हलचल- *साथ लता*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-2

*किशोर कुमार-आनंद बक्षी के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-आप की कसम*

२६)-

जिंदगी के सफर में गुजर जाते है जो मकाम,वो फिर नहीं आते- *एकल*

२७)-

करवटे बदलते रहे रात दिन हम, आपकी क़सम,आपकी क़सम- *साथ लता*

२८)-

जय जय शिव शंकर,काँटा लगे न कंकर,के प्याला तेरे नाम का पिया- *एकल*

२९)-

सुनो,कहो,कहा,सुना,कुछ हुआ क्या? अभी तो नहीं,अभी तो नहीं- *साथ लता*

३०)-

पास नहीं आना,दूर नहीं जाना,तुमको क़सम है कि आज रजा मंद है- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-शोले*

३१)-

ये दोस्ती,हम नहीं तोड़ेंगे- *साथ मन्नाडे*

३२)-

कोई हसीना जब रूठ जाती है तो,और भी नमकीन हो जाती है- *एकल*

३३)-

होली के दिन दिल मिल जाते है,रंगों में घुल मिल जाते है- *साथ लता*

३४)-

शुरू होता है फिर बातों का मौसम- *साथ भूपिंदर व मन्नाडे*

-----//-----

*फ़िल्म-अज़नबी*

३५)-

भीगी भीगी रातों में,मीठी मीठी बातों में- *साथ लता*

३६)-

हम दोनों दो प्रेमी,दुनिया छोड़ चले- *साथ लता*

३७)-

सतरा बरस की छोकरिया पे,बुड्ढे का दिल आ गया- *साथ आशा*

३८)-

एक अज़नबी,हसीना से,यूँ मुलाक़ात हो गयी- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-बरसात की एक रात*

३९)-

अपने प्यार के,सपने सच हुए- *साथ लता*

४०)-

कालीराम की खुल गयी पोल- *एकल*

४१)-

मनचली ओ मनचली- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-जवानी दीवानी*

४२)-

जाने-जाँ,ढूँढता फिर रहा,हूँ तुम्हे रात दिन,मैं यहाँ से वहाँ,मैं यहाँ तुम कहाँ- *साथ आशा*

४३)-

नहीं नहीं,अभी नहीं,अभी न करो वो बात- *साथ आशा*

४४)-

अगर साज छेड़ा तराने बनेंगे,तराने बने तो फ़साने बनेंगे- *साथ आशा*

४५)-

सामने ये कौन आया दिल मे हुई हलचल- *एकल*

४६)-

ये जवानी,तारा रु रु,है दीवानी,ता रा रु रु- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-शान*

४७)-

जानू मेरी जाँ,मैं तेरे कुर्बान- *साथ रफ़ी व आशा*

४८)-

दुनिया मे जहाज चले- *साथ आशा व उषा मंगेशकर*

-----//-----

*फ़िल्म-मेहबूबा*

४९)-

मेरे नयना,सावन भादो,फिर भी मेरा मन प्यासा- *साथ लता व एकल भी*

५०)-

पर्बत के पीछे,चम्बे दा गाँव,गाँव मे दो प्रेमी रहते है- *साथ लता*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-3

*किशोर कुमार-आनंद बक्षी के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

*फ़िल्म-अमर अकबर एंथोनी*

५१)-

देख के तुमको दिल डोला है,ओ हमको तुमसे हो गया है प्यार- *साथ लता,मुकेश व रफ़ी*

५२)-

माई नेम ईज एंथोनी गोंथालवीस- *साथ अमिताभ*

५३)-

अनहोनी को होनी कर दे,होनी को अनहोनी,एक जगह जब जमा हो तीनो,अमर अकबर एंथोनी- *साथ महेंद्र कपूर व शैलेंद्र सिंह*

-----//-----

*फ़िल्म-अमीर ग़रीब*

५४)-

मैं,आया हूँ,लेके साज हाथो में- *एकल*

५५)-

बैठ जा,बैठ गयी,खड़ी हो जा,खड़ी हो गयी- *साथ लता*

५६)-

मेरे प्याले में तू मेरे प्याले में शराब डाल दें,फिर देख तमाशा- *साथ मन्नाडे*

५७)-

लेडीज एंड जेंटलमैन,सबके दिल है बेचैन- *एकल*

५८)-

कहीं ज़नाब को मेरा तो इंतज़ार नहीं- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-दोस्ताना*

५९)-

बने चाहे दुश्मन जमाना हमारा, सलामत रहे,दोस्ताना हमारा- *साथ रफ़ी*

६०)-

दिल्लगी ने दी हवा,थोड़ासा धुँआ उठा- *साथ आशा*

६१)-

बहुत खूबसूरत जवाँ एक लड़की- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-राम बलराम*

६२)-

हमसे भूल हो गयी,हमका माफी दई दो- *साथ आशा*

६३)-

इक रास्ता दो राही,इक़ चोर,इक सिपाही- *साथ रफ़ी*

६४)-

यार की खबर मिल गयी गयी,प्यार की कली खिल गयी,गयी- *साथ आशा*

-----//-----

*फ़िल्म-आन मिलो सजना*

६५)-

अच्छा तो हम चलते है,फिर कब मिलोगे,जब तुम कहोगे- *साथ लता*

६६)-

यहाँ वहाँ सारे जहाँ में तेरा राज है,जवानी और दीवानी को जिंदाबाद- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-पराया धन*

६७)-

आज उनसे पहली मुलाक़ात होगी,फिर होगा क्या,किसे पता किसे खबर- *एकल*

६८)-

दिल,हाये मेरा दिल तेरा दिल मिल गया- *एकल*

६९)-

आओ झूमे गाये,मिल के धूम मचाये- *साथ आशा*

७०)-

तू प्यार मैं दिल,तेरा मेरा जुदा होना मुश्किल है- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-बेमिसाल*

७१)-

किसी बात पर मैं किसी बात से ख़फ़ा हूँ- *एकल*

७२)-

एक रोज़ मैं तड़पाके,इस दिल को थाम लूँगा- *एकल*

७३)-

कितनी खूबसूरत ये तस्वीर है- *साथ लता व सुरेश वाडकर*

-----//-----

७४)-

हम बेवफ़ा,हरगिज न थे,पर वफ़ा हम कर ना सके- *शालीमार* *एकल*

७५)-

तुम को भी तो,ऐसा ही कुछ होता होगा तो सजनी- *आप आये बहार आई* *साथ लता*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-4

*किशोर-आनंद बक्षी के सदाबहार नग़मे*

*फ़िल्म-कर्ज़*

७६)-

ओम,शांति ओम,शांति शांति ओम,मेरी उमर के नौजवानों- *एकल*

७७)-

एक हसीना थी,एक दीवाना था,क्या उमर,क्या ज़माना था- *साथ आशा*

७८)-

तू कितने बरस का,तू कितने बरस की,देखो मिल न जाये नैना,एक दो बरस ज़रा दूर रहना,कुछ हो गया तो फिर ना कहना- *साथ लता*

७९)-

पैसा ये पैसा,हाये ये पैसा,गर हो मुसीबत,ना हो मुसीबत- *एकल*

८०)-

कमाल है कमाल है- *साथ मन्नाडे व अनुराधा पौड़वाल*

-----//-----

*फ़िल्म-ड्रीम गर्ल*

८१)-

किसी शायर की ग़ज़ल,ड्रीम गर्ल- *एकल*

८२)-

तू जानेमन है मेरी दिलरूबा है- *साथ हेमा*

-----//-----

*फ़िल्म-प्रेमनगर*

८३)-

ये लाल रंग,कब मुझे छोड़ेगा- *एकल*

८४)-

बाय बाय मिस गुड़ नाईट,कल फिर मिलेंगे- *एकल*

८५)-

ठंडी हवाओं ने गोरी का घुँघट उठा दिया- *साथ आशा*

८६)-

एक मुअम्मा है समझाने का- *एकल*

८७)-

किसका महल है कैसा ये घर है- *साथ लता*

८८)-

जा,जा,जा,मुझे ना फिर याद आ- *एकल*

-----//-----

*फ़िल्म-नया ज़माना*

८९)-

दुनिया ओ दुनिया,तेरा जवाब नहीं- *एकल*

९०)-

वाह रे ओ नौजवान आजकल के,रँग रूप अपना बदल के- *साथ लता*

-----//-----

*फ़िल्म-अंधा कानून*

९१)-

रोते रोते,हँसना सीखो- *एकल*

९२)-

ये अंधा कानून है ये अंधा,कानून है- *एकल*

९३)-

मेरी बहना दीवानी है पर वो समझती है कि वो बड़ी सयानी है- *साथ आशा*

-----//-----

*फ़िल्म-मनचली*

९४)-

ओ मनचली,कहाँ चली- *एकल*

९५)-

ग़म का फ़साना,बन गया अच्छा,सरकार ने आके- *साथ लीना चंदावरकर*

९६)-

मिले कहीं हो अज़नबी,हो गयी उनमे दोस्ती- *एकल*

-----//-----

९७)-

पीना जरूरी है जीने के लिए- *चाचा भतीजा* *एकल*

९८)-

चल शुरू हो जा,चला मुक्का,लगा धक्का- *हमजोली* *साथ रफ़ी*

९९)-

आ मेरी जान ये है जून का महीना- *जवाब* *साथ आशा*

१००)-

दीवाना लेके आया है,दिल का तराना- *मेरे जीवनसाथी* *एकल*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें