गुरुवार, 17 अगस्त 2023

झीलों की नगरी उदयपुर दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा शहर

झीलों की नगरी उदयपुर दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा शहर


प्रस्तुति - राज आलोक सिन्हा


उदयपुर. झीलों की नगरी की खूबसूरती विश्व भर में छाती ही जा रही है. एक के बाद एक तमगे शहर की झोली में आ रहे हैं. हाल ही उदयपुर को दुनिया के दूसरे सबसे पसंदीदा शहर का दर्जा मिला है, वहीं शहर की दो होटलों को टॉप फाइव में जगह दी गई है.

गौरतलब है कि दुनिया के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में पिछले साल जयपुर को आठवां और उदयपुर को दसवां स्थान मिला था। इस सूची में प्रथम स्थान पर ओक्साका, मेक्सिको, दूसरे स्थान पर सैन मिगुएल डी ऑलेंडे, मेक्सिको, तीसरे स्थान पर उबुद इंडोनेशिया, चौथे स्थान पर फ्लोरेंस, इटली और पांचवें स्थान पर इस्तांबुल, तुर्की रहा है।


इस साल हाल ही में ट्रैवल प्लस लेजर की ओर से जारी फेवरेट सिटी इन द वर्ल्ड की लिस्ट में उदयपुर को दुनिया का दूसरा सबसे पसंदीदा शहर माना गया है. देश की व्यावसायिक राजधानी मुंबई को 10वां स्थान मिला है. इससे पहले उदयपुर को अकेले घूमने वाले पर्यटक की दृष्टि से नहीं केवल सेफ बताया बल्कि इस दृष्टि से भी विश्व में दसवां स्थान बताया गया है.


ट्रैवल प्लस लेजर की टॉप होटल्स की सूची में द ओेबेराय उदयविलास 97.02 अंक के साथ दूसरे तथा ताज लेक पैलेस 95.11 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही. इससे पूर्व खूबसूरत शहरों की सूची में उदयपुर को वर्ष 2020 में दूसरा एवं 2021 में दसवां स्थान मिल चुका है. पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने विश्व में पसंदीदा स्थानों में उदयपुर को दूसरा स्थान मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मानसून में तो उदयपुर का सौंदर्य देखते ही बनता है. पहाड़ियों की ऊंचाई से उदयपुर दूसरा कश्मीर लगता है.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें