रविवार, 24 जनवरी 2016

सत्तर फीसदी मर्द, तीस फीसदी औरत...है थर्ड लिंग



  • 22 मार्च 2013
Image caption ब्रायन को अपने भीतर की और ज्यादा भाती है.
पहली नजर में रिचर्ड ओ ब्रायन किसी को भी अजीबो गरीब शख्स लग सकते हैं. खुद के बारे में उनका मानना है कि उनके भीतर 70 फीसदी मर्द और 30 फीसदी औरत हैं.
हम समझने की कोशिश करेंगे कि इसका मतलब क्या है?
सत्तर के दशक से चले आ रहे पारंपरिक यौन व्यवहारों में खलबली मचाने वाले रिचर्ड खासे खुश मालूम देते हैं. वे मशहूर हॉरर शो के लेखक हैं.
रिचर्ड का गीत ‘स्वीट ट्रांसवेस्टाइट’ बेहद लोकप्रिय हुआ लेकिन शो के कर्ताधर्ता उस वक्त शर्मसार हो गए जब उन्होंने अपने औरत होने की ख्वाहिश जाहिर की.

मर्द या औरत की बजाय कुछ और

ब्रायन कहते हैं,“तब मैं साढ़े छह साल का था और मैंने अपने बड़े भाई से कहा कि मैं खूबसूरत सी राजकुमारी बनना चाहती हूं. उस वक्त मैं बड़ा हो रहा था. उनके चेहरे पर आए नफरत के भावों ने मुझे खामोश कर दिया. मैं जानता था कि मैं यह कभी दोबारा उतने जोर से नहीं कह पाउंगा.”लेकिन 50 सालों तक ब्रायन ने अपनी ख्वाहिशें पर्दों के भीतर छुपा कर रखीं. पर ये आसान नहीं था.
ब्रायन कहते हैं कि चीजों को दबा देने का मतलब यह तो नहीं होता कि उनका अस्तित्व ही खत्म हो गया हो.
इसलिए दशक भर पहले ब्रायन ने महिलाओं के एस्ट्रोजोन हार्मोन की खुराक लेनी शुरू कर दी. ब्रायन इसके नतीजों से बेहद खुश लगते हैं.
अपनी खुशी जाहिर करते हुए ब्रायन कहते हैं,“मेरे भीतर का मर्द कमजोर पड़ने लगा और ये मुझे अच्छा लगता है. कई मामलों में मैं एक बेहतर इंसान बना हूं. थोड़ा नरम सा. जिंदगी में पहली बार मैंने अपना वजन भी बढ़ाया है और यह मुझे पसंद है.”
ब्रायन के वक्ष में भी उभार हो रहा है लेकिन उनका इरादा इससे आगे बढ़ने का नहीं है.
Image caption तस्वीर के बीच में रिचर्ड ओ ब्रायन.
वह फिलहाल सेक्स बदलवाने वाली सर्जरी के बारे में भी नहीं सोच रहे हैं.

‘अन्य’ पर निशान

अपने यौन रुझान को लेकर बेहद मुखर रहे ब्रायन कहते हैं,“मैं वह नहीं दिखना चाहता जो मैं नहीं हूं. एक्टर एंटन रॉजर ने मुझसे कहा कि तुम मर्द या औरत की बजाय कुछ और हो. और मैंने सोचा कि यह सही है. यह रवैया मुझे पसंद है.”
उन्होंने कहा,“मेरा मानना है कि हम औरत और मर्द के बीच कहीं हैं. ऐसे लोग भी हैं जो पूरी तरह से मर्द या औरत हैं. लेकिन हममें से ज्यादातर लोग बीच में कही होते हैं. अपने बारे में मेरा यह मानना है कि मैं 70 फीसदी मर्द हूं और 30 फीसदी औरत.”
पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय रिचर्ड पुरुष या महिला में से किसके खाने पर निशान लगाएंगे.
इस सवाल के जवाब में ब्रायन कहते हैं,“पुरुष, पर मैं ‘अन्य’ पर निशान लगाना ज्यादा पसंद करूंगा.”

संबंधित समाचार

फिर दिखा दलितों का असहाय चेहरा


ओलांद आख़िर चंडीगढ़ क्यों गए?


सींग वाले बारासिंघे कहां से आए?


'बोस के बारे में सच छिपाया'


ड्रोन पायलट हैं तो नौकरी पक्की!


'सेक्स से पहले पुलिस को बताएँ'


हिजाब बन रहा है फ़ैशन स्टेटमेंट


अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला, छा गए


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें