बुधवार, 7 अप्रैल 2021

भारत रतन पंडित रविशंकर

 संगीत के क्षेत्र में सर्वोकृष्ठ कार्य हेतु पहले भारत रत्न सम्मान प्राप्त दिवंगत भारत रत्न पँडित रविशंकर जी का एक 7 अप्रैल को जन्मदिन पर शत शत नमन करते हुए उनके संगीत से सजे बॉलीवुड फिल्मों से कुछ सदाबहार नग़मों की सूची पेश है...👏👏


*पंडित रविशंकर जी के संगीत में सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१)-

हाये रे वो दिन क्यों नहीं आये- *लता-अनुराधा*

२)-

कैसे दिन बीते,कैसे बीती रतिया- *लता-अनुराधा*

३)-

जाने कैसे सपनो में खो गयी अँखियाँ,मैं तो हूँ जागी,मेरी सो गयी अँखियाँ- *लता-अनुराधा*

४)-

होरी खेलत नंदलाल,बिरज में होरी खेलत नंदलाल- *रफ़ी-गोदान*

५)-

पिपरा के पतवा,सरीखे डोले मनवा के जियरा में चढ़त हिलोर- *रफ़ी-गोदान*

६)-

मेरो तो गिरधर गोपाल- *वाणी जयराम-मीरा*

७)-

ऐसी मैं तो प्रेम दीवानी- *वाणी जयराम-मीरा*

८)-

श्याम माने चाकर राखो जी- *वाणी जयराम-मीरा*

९)-

जनम लिए ललना के चाँद मोरे- *आशा भोसले-गोदान*

१०)-

करुणा सुनो श्याम मोरी- *वाणी जयराम-मीरा*

११)-

करना फ़कीरी फिर क्या दिल्लगी- *वाणी जयराम-मीरा*

१२)-

माई बादल देख डारी- *वाणी जयराम-मीरा*

१३)-

राणा जी मैं तो गोविंद के गुण गाउँगी- *वाणी जयराम-मीरा*

१४)-

सुन मेरे लाल,यूँ न हो बेहाल- *मन्नाडे-अनुराधा*

१५)-

प्यारे दर्शन दीजो आये तुम किन जियो ना जाये- *वाणी जयराम-मीरा*

१६)-

किया जतन रहत दिन रैन हो रामा- *मुकेश-अनुराधा*

१७)-

चली आज गोरी पियाँ की नगरिया- *लता-गोदान*

१८)-

साँवरे साँवरे काहे करो जोरा जोरी- *लता-अनुराधा*

१९)-

बहुत दिन हुए,समाँ अलबेला- *लता,मन्नाडे व महेंद्र कपूर-अनुराधा*

२०)-

जाने काहे जियाँ मोरा डोले- *लता-गोदान*

२१)-

जो तुम तोड़ो पियाँ मैं नाही तोड़ू रे- *वाणी जयराम-मीरा*

२२)-

बहुत दिन हुए तारों के देश मे- *लता,मन्नाडे व महेंद्र कपूर*

२३)-

ओ बेदर्दी क्यों तड़पाये,जियरा मोरा रिझाए- *गोदान* *गीतादत्त व महेंद्र कपूर*

२४)-

अब ना जबान पर ताले डालो- *धरती के लाल* *शांति मुमताज़*

२५)-

बाला मैं बैरागन हूँगी- *वाणी जयराम- मीरा*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///--------------------;

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें