सोमवार, 12 अप्रैल 2021

वर्मा मालिक के गीतों का कमाल / जलवा

 आज 13 अप्रैल को लोकप्रिय गीतकार स्व.वर्मा मलिक जी के जन्मदिन पर सादर नमन करते हुए उनके लिखे गीतों पर रफ़ी साहब के सदाबहार नग़मों से युक्त सूची पेश है...

*रफ़ी-वर्मा मलिक के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१)-

राज की बात कह दूँ तो जाने महफ़िल में फिर क्या हो,इशारो को अगर समझो,राज को राज रहने दो- *धर्मा* *साथ आशा*

२)-

तीन बत्ती वाला,गोविंदा आला,गोविंदा, गोविंदा,गोविंदा,हो गोविंदा आला,तीन बत्ती वाला- *मुक़ाबला* *साथ किशोर*

३)-

अमीर से होती है,नसीब से होती है,आज मेरे यार की शादी है,लगता है जैसे सारे सँसार की शादी है- *आदमी सड़क का* *साथ देवेन वर्मा व रवि*

४)-

कुछ भी कहेगा,चँदा मामा से प्याला मेरा मामा- *कर्तव्य* *साथ उषा मंगेशकर*

५)-

कोई फूल ना खिलता, कहीं कली भी ना होती,जिंदगी भी ना होती,अगर तू नहीं होती- *पैसे की गुड़िया* *एकल*

६)-

इक सपना मैंने देखा है,इक सपना मैंने देखा है- *शराफ़त छोड़ दी मैंने* *साथ आशा*

७)-

ना सतरा से ऊपर ना सोला से कम- *धर्मा* *एकल*

८)-

मेरे प्यार की आवाज़ में चली आना- *राजमहल* *साथ लता*

९)-

अल्लाह का नाम पाक है,मौला का नाम पाक है- *मान गए उस्ताद* *एकल*

१०)-

अरे मान गए उस्ताद तुमको मान गए उस्ताद- *मान गए उस्ताद* *साथ दिलराज कौर व चन्द्राणी मुख़र्जी*

११)-

गजरे की कसम,कजरे की कसम- *राम क़सम* *साथ लता*

१२)-

मुझसे मिलने की जुर्रत न करना कभी- *मान गए उस्ताद* *साथ मन्नाडे*

१३)-

हम दो शरीफ़,लाये तशरीफ़- *खून की टक्कर* *साथ अमित कुमार*

१४)-

अरे आज लूटा दो जान- *क़सम खून की* *साथ सुलक्षणा पँडित*

१५)-

कुछ ऐसे लोग भी होते है- *वरदान* *एकल*

१६)-

दुनिया ने मुझको है समझा नाकारा, आवारा नालायक़ कहके पुकारा- *नालायक़* *एकल*

१७)-

सुनो सुनो मैं इक़ बात कहूँ- *मेमसाब* *साथ लता*

१८)-

तक़दीर की कलम से,कोई भी न बच पायेगा,पेशानी पर जो लिखा है,वही सामने आएगा- *बेरहम* *एकल*

१९)-

मैं तो चूड़ियों की धार पे करती हूँ  प्यार,मेरी नज़रें है तीर- *एक से बढ़कर एक* *साथ आशा*

२०)-

बस्ती बस्ती,नगरी नगरी कह दो,गाँव गाँव में- *आदमी सड़क का* *साथ आशा*

२१)-

जिंदगी,जिंदादिली का नाम है- *जिंदादिल* *एकल*

२२)-

पकड़ो पकड़ो रे जवानी मेरे हाथ से निकली जाए- *रूप तेरा मस्ताना* *एकल*

२३)-

मेरा रूप,मेरा रँग,मेरा चलने का ढँग- *वो मैं नहीं* *साथ आशा*

२४)-

हाकिम ताराचंद,जो रुपये माँगे पाँच- *अपना खून* *साथ आशा*

२५)-

कुछ ऐसे आशिक़ मैं सामने लाने वाली हूँ- *हीरों का चोर* *साथ आशा*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-2

*रफ़ी-वर्मा मलिक के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

२६)-

कान में झुमका,चाल में ठुमका,लगे पचासी झटके- *सावन भादो* *एकल*

२७)-

सुन सुन सुन ओ गुलाबी कली,तेरी मेरी बात अब आगे चली,दिल लेके मेरा दूर यूँ ना जाइये- *सावन भादो* *साथ आशा*

२८)-

बूरा न मानो यार दोस्ती में- *आदमी सड़क का* *साथ अनुराधा पौड़वाल व देवेन वर्मा*

२९)-

के मैं हूँ,आदमी सड़क का- *आदमी सड़क का* *एकल*

३०)-

मैं तेरी गुनहगार हूँ,मैं तुझसे शर्मसार हूँ- *धर्मा* *साथ आशा*

३१)-

नाम मेरा बन्नो जट्टी- *सज़ा* *साथ मन्नाडे,आशा व मीनू पुरुषोत्तम*

३२)-

ओ रूप की रानी,देख फूल ये कली- *सज़ा* *साथ आशा*

३३)-

ओ मैं हूँ शाही लकड़हारा- *जलवा* *साथ आशा*

३४)-

ये सुर्खिया,ये लालियाँ,ये जुल्फे भी हसीं,अरे हम ना चाहेंगे तो किसी काम की नहीं- *गुरु और चेला* *साथ आशा व ग़ुलाम मोहर*

३५)-

बीच वाले सैय्यां से लड़ गयी नज़रिया- *सज़ा* *साथ आशा*

३६)-

हम दिल के सच्चे,बात के पक्के- *चक्कर पे चक्कर* *साथ किशोर*

३७)-

दिल वालो से प्यार कर लो- *जोरो* *साथ आशा*

३८)-

बीमा,लाईफ बीमा पॉलिसी बाबू,इन्शुरन्स करा लो- *काला आदमी* *एकल*

३९)-

हमी तो तेरे दीवाने है- *काला आदमी* *एकल*

४०)-

मेरा तो दिल दिल दिल दिल,घबराए रे- *काला आदमी* *साथ लता*

४१)-

पहली पहली बार मुझको ये क्या हो गया- *यारों का यार* *साथ आशा*

४२)-

कुछ और भी तुझसे कहना है- *अपना खून* *साथ आशा*

४३)-

मेरे बुढापे को तू कैश कर लो- *अपना खून* *साथ आशा*

४४)-

खींच काँटा,खींच काँटा,उई,साथी बन के- *दो आँखे* *साथ मीनू पुरुषोत्तम*

४५)-

लड़की उन्नीस सौ सत्तर की- *दो आँखे* *एकल*

४६)-

हम बचपन के दोनों यार,ये है जिंदगी, मैं हूँ प्यार,ये दिलबर और मैं दिलदार- *अपना खून* *साथ मन्नाडे*

४७)-

सुन सजना,कुछ और भी तुमसे कहना है- *अपना खून* *साथ आशा*

४८)-

कमल के फूल जैसा,बदन तेरा चिकना चिकना चिकना- *दो आँखे* *एकल*

४९)-

ग़रीबों को तुम साथ अपने मिलाओ- *शंकर दादा* *एकल*

५०)-

एक मैं एक तू- *शंकर दादा* *साथ आशा*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

---------------------///---------------------

भाग-3

*रफ़ी-वर्मा मलिक के सदाबहार नग़मे*

*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

५१)-

अग बाई मैके तू जाऊँ नको- *शाका* *एकल*

५२)-

बोलो बोलो भोलेनाथ की- *भूख* *साथ आशा व सोनिक*

५३)-

ये होके रहेगा,ये होना लिखा है- *चंगेज खान* *एकल*

५४)-

ये जवानी है मेरी जान,धूम मचाने के लिए- *हीरों का चोर* *साथ आशा*

५५)-

रुक रुक मेरी रानी- *चालू मेरा नाम* *साथ आशा*

५६)-

मोहब्बत हुई मेरी,दैय्या नैनो में निंदियाँ- *शाका* *साथ उषा मंगेशकर*

५७)-

तेरा वो रस्ता,मेरा ये रस्ता- *शाका* *साथ आशा*

५८)-

शाम सुहानी हो,नहीं वो पानी हो- *काला चोर* *एकल*

५९)-

तेरी मेरी मोहब्बत भी एक अमर कहानी- *खून की टक्कर* *साथ आशा*

६०)-

तू बिन बजा सजना,मैं नाचूँ नागीन बनके- *खून की टक्कर* *साथ आशा*

६१)-

चुप चुप अपनी जान पे सह जा,सीता के लिए,यही लिखा है- *जियो और जीने दो* *एकल*

६२)-

एक छत्री और हम दो- *मान गए उस्ताद* *साथ आशा*

६३)-

शराबी कहता है मुझको ज़माना,बड़ा पगला दीवाना- *दो झूठ* *साथ लता व नितिन मुकेश*

-----//-----

*फ़िल्म-प्रेमी गंगाराम*

६४)-

मेरा तुझे भी सलाम- *एकल*

६५)-

बनवारी,सुन ले,अरज हमारी- *एकल*

६६)-

बुड्ढा पीछे पड़ गया- *साथ सुमित्रा लहरी*

६७)-

गंगाराम से न अँखिया मिलाना- *साथ रानी गिरोला*

-----//-----

६८)-

तुमसे नहीं पहचान मेरी लेकिन ऐसा लगता है,पहले भी किसी युग मे,साथ रहा हो जैसे- *एक ही रास्ता* *एकल*

६९)-

बलमा अनाड़ी,रँग डारे होली का- *भूख* *साथ आशा*

७०)-

काम करो हाँ काम करो- *भूख* *साथ आशा,उषा खन्ना व सोनिक*

७१)-

भगतो की लाज बचाई- *लाखन* *एकल*

७२)-

हुस्न तेरा इक छलकता जाम है- *दीदार* *साथ मनहर*

७३)-

तो लूट लाये,ओये दीये- *दो यार* *साथ मन्नाडे व आशा*

७४)-

वो एक तरफ़ तन्हा,उधर सारा ज़माना,नाज़ुक सी निग़ाहों में है,नाज़ुक सा फ़साना- *लहुँ पुकारेगा* *एकल*

७५)-

उस मालिक की प्यासे,अब बरसात हुई- *भूख* *साथ आशा*

७६)-

ऐ सुन जानिया,ओये दिल जानिया- *रफ़्तार* *साथ आशा*

७७)-

तेरे खेतों की रखवाली,अब मैं नईयो जाना- *दीदार* *साथ सुमन कल्याणपुर*

----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----

----------------------///---------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें