सोमवार, 24 जुलाई 2023

48 साल बीत गए फिर भी काम अधूरा ही है



सूरज यादव


(24 जुलाई 2023 )


आज  24 जुलाई 2023 को जिला  पदाधिकारी, श्री सुहर्ष भगत के निर्देशानुसार समाहरणालय सभागार में सभी विभागों का समन्वय सह फॉलो अप बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं अन्य प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। 


बैठक में अपर समाहर्ता द्वारा डीपीओ आईसीडीएस को एसीपी/एमएसीपी निर्धारण के लिए तिथि निर्धारित करने का निर्देश दिया गया। उन्हें विभागीय निर्देश के आलोक में रिक्त पदों पर महिला पर्यवेक्षिका/सेविकाओं के नियोजन से संबंधित अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आधार पंजीकरण में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।


सभी अंचल अधिकारियों को कब्रिस्तान घेराबंदी से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही कब्रिस्तानों के लंबित सीमांकन को पूर्ण कराकर यथाशीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।


अपर समाहर्ता द्वारा जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री पोर्टल की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया। अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, मंजू प्रसाद द्वारा जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम से संबंधित अनुपालन प्रतिवेदन सभी बीडीओ, सीओ एवं सभी जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियो को यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।


सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को अपने अंचल अंतर्गत लंबित सीडब्ल्यूजेसी में तथ्य विवरण तैयार करा कर यथाशीघ्र जिला विधि शाखा में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।


इसके अतिरिक्त अपर समाहर्ता द्वारा सभी विभागों से उनके विभागीय पत्रों एवं लंबित कार्यों के आलोक में चर्चा की गई एवं लंबित कार्यों को यथाशीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।


इस अवसर पर अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेश कुमार दास, स्थापना उप समाहर्ता धर्मेंद्र कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार सिंह, वरीय उप समाहर्ता आलोक कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी नीलम मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी संजय कुमार, कार्यपालक अभियंता एवं वीसी के माध्यम से अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।



2


48 साल हो गए फिर भी काम अधूरा है आज तक 


औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह लोकसभा में नियम 377 के तहत लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से भारत सरकार को ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि उत्तर कोयल सिंचाई परियोजना के पूर्ण होने से बिहार और झारखंड दोनों राज्यों में लगभग सवा लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई संभव होगी। 


वर्ष 1975 से ही कार्यारंभ होकर अभी तक अधूरे पड़े इसके शेष कार्य (मण्डल डैम में लोहे का फाटक, मोहम्मदगंज बराज एवं मुख्य तथा शाखा नहरों के जीर्णोद्धार) की स्वीकृति केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने के पश्चात दिनांक 05.01.2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों द्वारा अधूरे कार्य को पूरा करने हेतु झारखंड के डाल्टेनगंज में शिलान्यास किया गया था। कार्य को पूर्ण करने की समयावधि 30 महीने निर्धारित की गयी थी। 


कोविड महामारी के कारण नहरों के जीर्णोद्धार का काम कुछ महीनों प्रभावित रहा किन्तु कोविड के पश्चात कार्य प्रारम्भ होने के बावजूद  कार्य प्रगति की स्थिति संतोषजनक नहीं है अभी तक इस डैम में न तो लोहे का फाटक लग पाया है न ही मोहम्मदगंज बराज एवं मुख्य तथा शाखा नहरों के जीर्णोद्धार का काम पूरा हो पाया है वरन कार्य प्रगति की स्थिति अत्यंत ही शिथिल है। मेरी सरकार से मांग है कि इस परियोजना का काम शीघ्र पूरा किए जाने हेतु अविलंब समुचित कदम उठाए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें