रविवार, 23 जुलाई 2023

अनिल अग्रवाल की चालाकी को देखते रह गए धीरूभाई अंबानी

 

सिंडीकेट बैंक से 50 लाख का लोन, Anil Agarwal ने भिड़ाई ऐसी जुगत कि मुंह देखते रह गए धीरुभाई अंबानी!



नई दिल्ली: वेदांता लिमिटेड के चेयरमैन और देश के दिग्गज उद्योगपति अनिल अग्रवाल बिहार से साल 1977-78 के बीच मुंबई आए थे. उन्हें यह पता था कि मुंबई में सफल कारोबारी कौन हैं और उन्हें किनसे मिलकर अपना काम निकालना है. Vedanta के Anil Agarwal ने धीरूभाई अंबानी से मिलने के बारे में हाल में ही सोशल मीडिया पर एक रील्स में शेयर किया है. वेदांता ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल ने कहा कि कारोबार के शुरुआती दिनों के संघर्ष के दौर में जब उन्होंने धीरूभाई अंबानी से मुलाकात करने की कोशिश की तो इसके लिए उन्हें बहुत पापड़ बेलना पड़ा। 


जब धीरूभाई अंबानी से मिलने की उन्होंने कोशिश की तो उन्हें पता लगा कि वह ओबरॉय के हेल्थ क्लब में रोज जाते हैं, यहां आम लोगों की एंट्री नहीं है. वेदांता के अनिल अग्रवाल ने कहा, "फिर मैंने कोशिश की और वहां की व्यवस्था संभालने वाले लोगों से कहा कि धीरूभाई अंबानी के आने से पहले ही मुझे एक कोने में बैठ जाने का मौका दे दो।"

बिहारी जोक से हुये इंप्रेस

 

Vedanta के अनिल अग्रवाल की यह कोशिश रंग लाई और वह ओबरॉय के हेल्थ क्लब में धीरूभाई अंबानी के आने से पहले ही एक कोने में बैठ गए. जब धीरूभाई अंबानी हेल्थ क्लब में आए तो अनिल अग्रवाल ने कहा, "धीरू भाई जी मैं आपको एक बिहारी जोक सुनाऊं?" धीरूभाई अंबानी ने कहा कि हां ठीक है सुनाओ. इसके बाद धीरूभाई अंबानी को Anil Agarwal से बिहारी जोक सुनकर बहुत मजा आया और उन्होंने कहा कि तुम कल फिर हेल्थ क्लब में आना और मुझे जोक सुनाना। 


अनिल अग्रवाल ने कहा कि उस समय उन्हें कारोबार शुरू करने के लिए ₹50 लाख के लोन की जरूरत थी. वह सिंडीकेट बैंक से बातचीत कर रहे थे जिस के चेयरमैन का नाम रघुपति था. कई प्रयास के बाद भी जब अनिल अग्रवाल को लोन नहीं मिला तब उन्होंने सिंडीकेट बैंक के चेयरमैन से कहा कि कल मैंने एक कॉकटेल पार्टी रखी है, आपको उसमें आना है। 


सिंडीकेट बैंक के चेयरमैन ने जवाब दिया कि मेरे पास समय नहीं है. वेदांता लिमिटेड के अनिल अग्रवाल ने कहा कि इस पार्टी में धीरूभाई अंबानी भी आ रहे हैं. इसके बाद सिंडिकेट बैंक का चेयरमैन पार्टी में आने के लिए तैयार हो गया. इसके बाद अनिल अग्रवाल ने हेल्थ क्लब में धीरूभाई अंबानी से कहा कि मैंने कल एक पार्टी रखी है और उसमें सिंडीकेट बैंक का चेयरमैन आ रहा है. मैंने उससे कह दिया है कि धीरूभाई अंबानी भी उस पार्टी में आ रहे हैं। 


इसके बाद धीरूभाई अंबानी ने उनसे कहा कि बिहारी तुम बहुत बदमाश हो. फिर उन्होंने कहा कि ठीक है वह पार्टी में आ जाएंगे. अनिल अग्रवाल ने कहा कि धीरूभाई अंबानी को उस पार्टी में देखकर वह आश्चर्यचकित हो गए. धीरूभाई अंबानी जब उस पार्टी से निकले तो अनिल अग्रवाल ने बिल चुकाने के बारे में पूछा तो उन्हें पता लगा कि पार्टी का बिल धीरूभाई अंबानी ने पहले ही जमा कर दिया है। 


अनिल अग्रवाल की इस कोशिश और धीरूभाई अंबानी के पार्टी में आने के कारण अनिल अग्रवाल को सिंडिकेट बैंक से ₹50 लाख का लोन मिल गया जिससे उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुआत की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें