रविवार, 23 जुलाई 2023

चीन को भारत का रेड एलर्ट



*नहीं चाहिए चीन का पैसा! मोदी सरकार ने रिजेक्ट किया इलेक्ट्रिक कार कंपनी BYD का 1 अरब डॉलर का प्रस्ताव*


एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में एंट्री के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। इस बीच भारत सरकार ने चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी BYD की उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया है। अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने बीवाईडी के भारत में एक अरब डॉलर के निवेश के प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया है। BYD ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए हैदराबाद की मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ साझेदारी की थी। 


सुरक्षा मुद्दों के चलते लगा प्रस्ताव पर ब्रेक


सरकार द्वारा चीन की इलेक्ट्रिक कार कंपनी के प्रस्ताव को रिजेक्ट करने पीछे सुरक्षा को वजह बताया जा रहा है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) को दिए अपने प्रस्ताव में बीवाईडी-एमईआईएल ने कथित तौर पर देश में प्रति वर्ष 15,000 इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण का प्रस्‍ताव दिया था। कंपनी के निवेश प्रस्ताव का आकलन करने के लिए डीपीआईआईटी ने विभिन्न विभागों से इनपुट मांगा था। चर्चा के दौरान भारत में चीनी निवेश से संबंधित सुरक्षा मुद्दों पर चिंताएं उठाई गईं।

[7/23, 18:41] RTB ROY TAPANभारती: *Israel: न्यायिक सुधार बिल के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच PM नेतन्याहू का पेसमेकर प्रतिरोपण सफल, डिस्चार्ज किए गए*


इस्राइल में न्यायिक सुधार विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन जारी हैं। न्यायिक सुधार बिल पर पहले से ही बवाल मचा हुआ है। बिल के लिए अगले सप्ताह की शुरुआत में अंतिम मतदान किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों ने नेसेट के पास एक टेंट सिटी स्थापित की है। इस बीच इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को रविवार तड़के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। 


बताया गया है कि उनकी धड़कनें असंतुलित थीं। इसके बाद रविवार को उन्हें पेसमेकर लगाने की सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी हुई। 


नेतन्याहू का पेसमेकर प्रतिरोपण ऑपरेशन रविवार तड़के रामत गन स्थित शेबा मेडिकल सेंटर में हुआ। 


प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि नेतन्याहू के ऑपरेशन के दौरान उपप्रधानमंत्री एवं विधि मंत्री यारिव लेविन ने प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें