सोमवार, 3 जुलाई 2023

76 फीसदी दो हजार के नोट वापस हो गए अब तक


खबर इंडिया 

2000 के 76 फीसद नोट वापस पहुंचे बैंक, बदलने की जगह ज्यादातर लोगों ने खाते में किए जमा** नोट वापस करने के लिए सरकार ने 30 सितंबर तक का समय दिया है 


भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि प्रचलन में मौजूद 2000 रुपये के नोटों में से 76 प्रतिशत से ज्यादा करेंस देश की बैंकों में पहुच गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 19 मई को घोषणा के बाद प्रचलन से वापस प्राप्त 2000 रुपये के बैंक नोटों का कुल मूल्य 30 जून 2023 तक 2.72 लाख करोड़ रुपये है।


लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, राबड़ी-तेजस्‍वी समेत कई के खिलाफ CBI ने दाख‍िल की चार्जशीट*


केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में आरोप पत्र दाखिल किया है। आरोप पत्र में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और कंपनियों समेत कई अन्य लोगों के नाम आरोपी के तौर पर शामिल हैं। नौकरी के बदले जमीन घोटाले से संबंधित मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी आरोपी हैं।



*प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे को NCP से निकाला गया:अजित पवार ने नई टीम बनाई, तटकरे महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बने*


शरद पवार ने सांसद प्रफुल पटेल और सुनील तटकरे को पार्टी से बाहर कर दिया है। उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले ने दोनों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए आज ही शरद पवार को चिट्‌ठी लिखी थी। इस ऐलान के तुरंत बाद वहीं, अजित पवार ने भी NCP की नई टीम बना दी। उन्होंने सांसद सुनील तटकरे को महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। अनिल पाटिल को व्हिप की जिम्मेदारी दी है।


इससे पहले शरद पवार की अगुआई वाली NCP ने अजित पवार के साथ गए सभी विधायकों को अयोग्य घोषित करने का प्रस्ताव पास किया।




*LG सक्सेना ने दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत 400 निजी कर्मचारियों को सेवा से हटाया*



दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Delhi LG VK Saxena) ने सोमवार को दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत 400 निजी कर्मचारियों को सेवा से निष्कासित कर दिया है। यह कर्मचारी राज्य सरकार के विभिन्न विभागों निगमों बोर्डों सोसाइटियों और पीएसयू में कार्यरत थे। एलजी हाउस के अधिकारियों ने बताया कि ये कर्मचारी इन पदों के योग्य नहीं थे।


*एनसीपी में दोफाड़ के बाद कांग्रेस ने नेता विपक्ष पद पर ठोका दावा, चर्चा के लिए बुलाई बैठक*


महाराष्ट्र में एनसीपी में दोफाड़ के बाद कांग्रेस ने नेता विपक्ष के पद पर अपना दावा ठोक दिया है। पार्टी ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंगलवार को बैठक भी बुलाई है। बता दें कि महाराष्ट्र में हाल तक अजित पवार नेता विपक्ष का पद संभाल रहे थे लेकिन अजित पवार के सरकार में शामिल होने के बाद नेता विपक्ष का पद खाली है। साथ ही एनसीपी में टूट के बाद अब कांग्रेस राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी हो गई है, जिसके बाद कांग्रेस ने अपने नेता को इस पद पर बिठाने की तैयारी शुरू कर दी है।



UCC को लेकर संसदीय समिति की हुई बैठक

,समान नागरिक संहिता पर 19 लाख सुझाव आए,संसदीय समिति की बैठक में कांग्रेस ने जताई आपत्ति,बैठक में कुछ सदस्‍यों ने सरकार पर आरोप लगाए



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें