शनिवार, 3 मई 2014

चार मई को केदारनाथ होगा सबके लिए आम




हिमानी सिंह, सोनाली

रुद्रप्रयाग। भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में बुधवार को ग्रीष्मकालीन प्रवास लिए केदारधाम रवाना हुई। केदारधाम के कपाट चार मई को खुलने हैं। उधर उत्तरकाशी के मुखबा गांव में गंगा की उत्सव डोली को सजा कर तैयार किया गया है। डोली गुरुवार को गंगोत्री के लिए रवाना होगी, जबकि यमुनोत्री की डोली खरसाड़ी गांव से शुक्रवार को यमुनोत्री के लिए रवाना होगी।

दो मई को गंगोत्री- यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। बुधवार को ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह से ही पूजा अर्चना का दौर शुरू हो गया। सुबह छह बजे वेदपाठियों एवं मंदिर के पुजारियों ने गर्भगृह में भगवान केदारनाथ की पूजा अर्चना की। इसके बाद केदार बाबा की उत्सव डोली को बाहर लाया गया। जहां पहले से ही बड़ी संख्या में उपस्थित भक्तों ने बाबा केदार के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। भक्तों को दर्शन देने के बाद केदार बाबा की उत्सव डोली ने अपने पहले पड़ाव गुप्तकाशी के लिए प्रस्थान किया।

सिख रेजीमेंट के जवानों की भक्तिमय धुन व भगवान शिव के जयकारों से पूरी शिवनगरी गुंजायमान हो गई। उत्सव डोली विद्यापीठ, भैंसारी व गुप्तकाशी होते हुए मुख्य बाजार पहुंची। इस दौरान भक्तों ने फूल मालाओं के साथ भोले बाबा के दर्शन किए। भक्तों को दर्शन देते केदारबाबा की उत्सव डोली पहले पड़ाव गुप्तकाशी स्थित विश्वनाथ मंदिर पहुंची।
Source ¦¦ agency
तार
संबंधित ख़बरें

आज के दिन यहां पाजेब अर्पित कर अविवाहिता मांगती मनचाहा वर
आपदा के बाद पहली बार, बदरी-केदार जयघोष के साथ यात्रा शुरू
अक्षय तृतीया पर बाल विवाह शुभ माने जाते थे
आज खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट
तीन धाम पद यात्रा के लिए रवाना हुआ श्रद्धालुओं का जत्था
चारधाम यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये सारी बातें
25 मई को खुलेंगे हेमकुंड के कपाट, बर्फ से पूरी तरह ढका है हेमकुंड
चारधाम यात्रा: 52 यात्रियों ने कराया पंजीकरण
अक्षय तृतीया: संग्रह नहीं, दान का महापर्व
घर में अवश्य लगाएं तुलसी के पौधे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें