मंगलवार, 6 मई 2014





भारत के साथ शराफत दिखाने के चक्कर में नवाज

भारत से बेहतर संबंध चाहते हैं नवाज

प्रस्तुति--- पंकज कोल अनुभा अग्रवाल


पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने कहा है कि वह भारत और अफगानिस्तान दोनों के साथ बेहतर संबंध रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव के बाद जो भी सरकार सत्ता में आएगी उसके साथ इस्लामाबाद संबंध सुधारने का प्रयास करेगा.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि भारत में जो भी पार्टी सत्ता में आएगी उसके साथ वे संबंध सुधारेंगे. शरीफ ने कहा, "हम उस सरकार के साथ बातचीत करेंगे जिसे भारत की जनता जनादेश देगी."

शरीफ का कहना है कि वे 1999 के बेहतर समय को वापस लाएंगे. उन्होंने कहा, "हम उस समय को वापस लाएंगे जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान यात्रा पर पहुंचे थे. उस समय ट्रेन, व्यापार और वीजा सेवाओं में सुधार हुआ था. हम बिजली के मुद्दे पर भारत के साथ भी बातचीत करेंगे. हम कश्मीर के मुद्दे पर भी आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे."

नवाज शरीफ के शासन में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा किया था जिसके बाद पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्तों के सामान्य होने की उम्मीद बनी थी. लेकिन उसी समय जनरल परवेज मुशर्रफ के निर्देश पर पाकिस्तानी सेना भारत में घुसपैठ कर रही थी, जिसका नतीजा कारगिल युद्ध के रूप में सामने आया और वर्षों के लिए रिश्तों को पटरी से उतार गया. बाद में मुशर्रफ ने नवाज शरीफ की निर्वाचित सरकार का तख्ता पलट दिया.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का कहना है कि कुछ लोग तालिबान के साथ संघर्ष विराम से नाखुश हैं और ऐसे लोग ना तो उनके और ना ही तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान के मित्र हैं. उन्होंने कहा, "इस तरह के लोग शांति के दुश्मन हैं. इस तरह के लोग इस्लामाबाद में फल और सब्जी के बाजारों और अन्य स्थानों पर हमले करते रहते हैं और हम इस तरह के लोगों को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं."

शरीफ का कहना है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ भी बेहतर संबंध बनाना चाहता है. शरीफ कहते हैं कि उनके संबंध अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई से भी बेहतर हैं.


संबंधित सामग्री
पाकिस्तान में छिपे चीनी आतंकी 15.03.2014

अफगानिस्तान से सटी पहाड़ियों में सिर्फ तालिबान ही नहीं, चीन के उइगुर आतंकवादी भी छिपे हैं, जो मौका मिलते ही चीन पर घात लगाना चाहते हैं. उनके नेता का कहना है कि वे अपने साथियों की मौत का बदला लेना चाहते हैं.
"पाकिस्तान में रणनीति बदले अमेरिका" 25.01.2014

अमेरिका समेत पश्चिमी देशों का ध्यान इस बात पर है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के लौट जाने के बाद क्या होगा. जानकारों का मानना है कि अमेरिका अफगानिस्तान पर गौर करते हुए पाकिस्तान से अपने रिश्तों को नजरंदाज करता आया है.
देवयानी मामले में अमेरिका से तनातनी 17.12.2013

उप वाणिज्य दूत की गिरफ्तारी के मामले में भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते तल्ख होते जा रहे हैं. भारत के मंत्रियों ने वरिष्ठ अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मिलने से इनकार कर दिया है.
और आर्टिकल
Hamburg
बढ़ रही है राजनीति से प्रेरित हिंसा 07.05.2014

जर्मनी में राजनीति से प्रेरित हिंसा के मामले बढ़ रहे हैं. हिंसा वामपंथियों और उग्र दक्षिणपंथियों दोनों की ही ओर से दर्ज की गयी है.
Ukraine Kramatorsk Gefechte
यूक्रेन विवाद में मतभेद जारी 06.05.2014

रूस इस शर्त पर नए यूक्रेन सम्मेलन के लिए तैयार है कि यूक्रेनी विपक्ष भी इसमें हिस्सा ले. लेकिन यूक्रेन की सरकार इसके पक्ष में नहीं है. जर्मन विदेश मंत्री मध्यस्थता के लिए रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों से मिल रहे हैं.
तीन हफ्ते बाद लड़कियों के लिए मदद 06.05.2014

नाइजीरिया में अगवा की गई सैकड़ों स्कूली लड़कियों की रिहाई में अब पश्चिमी देश मदद करेंगे. कट्टरपंथी इस्लामी संगठन बोको हराम ने इन्हें बेचने और गुलाम बनाने की धमकी दी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें