शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

बैतूल




बैतूल में लगता है अंधविश्वास का मेला

  •  
  •  
शुरैह नियाज़ी | सौजन्‍य: इंडिया टुडे | नई दिल्ली, 20 फरवरी 2014 | अपडेटेड: 12:12 IST
बैतूल के मलाजपुर के मेले में झाड़ा लगाते पुजारी
बैतूल के मलाजपुर के मेले में झाड़ा लगाते पुजारी
 
धरमती बाई पर कथित तौर पर भूतों का साया है. 22 वर्षीय धरमती अचानक कभी भी जोर-जोर से चिल्लाने लगती हैं तो कभी हंसने लगती हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 210 किलोमीटर दूर बैतूल जिले के मलाजपुर गांव में उन्हें इसलिए लाया गया है ताकि उस पर से भूत-प्रेत के  साए को खत्म किया जा सके.


पुजारी लालजी यादव धरमती के बालों को पकड़ कर जोर से खींच रहे हैं. वे उस पर कई बार झाड़ा भी लगाते हैं. धरमती के पीछे महिलाओं और पुरुषों की लंबी कतार है. ये सभी अपने पर से भूत-प्रेत का साया हटवाने के लिए बारी का इंतजार कर रहे हैं. महाराष्ट्र की सीमा से सटे रायजामुन गांव की धरमती झड़ा इलाज के लिए यहां अपने जीजा अमरदास यादव के साथ आई हैं.

फेसबुक और टविटर के युग के लोग भले ही यकीन ना करें लेकिन यह सच है कि मलाजपुर में आज भी ऐसा मेला लगता है, जहां भूत-प्रेतों के आस्तित्व और उनके असर को खत्म करने का दावा किया जाता है. इस मेले में बड़ी तादाद में ऐसे लोग आते हैं जिन पर कथित तौर पर भूत-प्रेत का साया होता है. अमरदास अपनी साली के बारे में बताते हैं, ''उसे बाहर की हवा लग गई है. वह करीब दो साल से भूतों के वश में है.

हम उसका इलाज कराने के लिए यहां आए हैं. '' मलाजपुर के पुजारी लालजी यादव दावा  करते हैं, ''भूत-प्रेत कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो, यहां उसे काबू में कर ही लिया जाता है. आप चाहें कहीं भी चले जाएं लेकिन अपने पर से भूत का साया हटवाने के लिए मलाजपुर आना ही पड़ता है. ''
बैतूल जिले के मलाजपुर गांव में हर साल मकर संक्रांति के बाद लगने वाला और 'भूतों का मेलाके नाम मशहूर यह मेला लगभग महीनेभर चलता है. मान्यता है कि 1770 में गुरु साहब बाबा नाम के एक संत ने यहां जीवित ही समाधि ली थी. गुरु मान्यता है कि वे संत चमत्कारी थे और भूत-प्रेत को वश में कर लेते थे. उनके समाधि लेने के बाद से ही यहां बाबा की याद में मेला लगने लगा.

मेले में आने वाले सामान्य लोग तो मेला परिसर में मौजूद मंदिर की परिक्रमा करते ही हैं. लेकिन कथित तौर पर भूत-प्रेत के साए से प्रभावित लोग इस मंदिर की उलटी परिक्रमा लगाते हैं. अंधविश्वास के मेले के इस आयोजन में प्रशासन का भरपूर सहयोग होता है.

'
भूतों का मेलाके बारे में बैतूल के कलेक्टर आर.पी. मिश्रा कहते हैं, ''इस मेले में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है. जागरूकता लाने के लिए क्या किया जा सकता है, इस बारे में हम विचार करेंगे. '' जाहिर है, प्रशासन का उदासीन रवैया भी अंधविश्वास के कायम रहने की प्रमुख वजह है.

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट राजेश शर्मा भूत-प्रेत के आस्तित्व को सिरे से खारिज करते हैं. वे कहते हैं, ''मेले में आने वाले लोग निश्चित ही किसी न किसी समस्या से ग्रस्त हैं. उनकी परेशानी मानसिक भी हो सकती है और शारीरिक भी. मानसिक रोग से ग्रस्त परिजनों को लोग यहां ले आते हैं. दरअसल किसी भी रोग के इलाज में विश्वास महत्वपूर्ण होता है. इलाज पर विश्वास होता है तो फायदा भी जल्दी मिलता है. ''
शर्मा आगे कहते हैं, ''ऐसी अंधविश्वास भरी प्रथाओं को जागरूकता से ही खत्म किया जा सकता है. '' इसके विपरीत पिछले कुछ वर्षों में इस मेले की ख्याति और भी बढ़ी है. पुजारी लालजी यादव का दावा है कि अब तो मेले में विदेशी पर्यटक भी आने लगे हैं. वे कहते हैं, ''यहां आने वाला कोई भी विदेशी मुझ्से मिले बगैर नहीं जाता. '' अब जरूरत है अंधविश्वास के भूत को लोगों के जेहन दूर करने की.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें