मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

सकुशल यात्रा कि मन्नत

 

  

 

 प्रस्तुति- स्वामी शरण 

 

आप सब ने अपने जिंदगी में बहुत से मंदिरो में कई भगवानों कि पूजा कि होगी लेकिन शायद आप में से अधिकतर ने कभी किसी मंदिर में बाइक कि पूजा नहीं कि होगी। आज हम आपको राजस्थान के पाली जिले में स्तिथ एक ऐसे स्थान के बारे में बता रहे है जहाँ कि सकुशल यात्रा के लिए Royal Enfield Bullet 350 बाइक कि पूजा कर दुआ मांगी जाती हैं। यह हैं बुलेट बाबा का मंदिर ( Bullet Baba's Temple ) या ओम बना (Om Banna ) का स्थान।



बुलेट बाबा का मंदिर या ओम बना (Om Banna ) का स्थान जोधपुर से 50 किलो मीटर दूर जोधपुर - पाली हाईवे पर चोटिला गाँव के समीप स्तिथ हैं।  यहाँ पर एक पेड़ के नीचे बने चबूतरे पर ओम बना (Om Banna )  कि बड़ी सी फ़ोटो लगी हुई हैं, इसके सामने एक अखंड ज्योत जलती रहती हैं।  पेड़ से कुछ दुरी पर बुलेट 350 बाइक खड़ी हैं। इस रूट से गुजरने वाला हर वाहन चालक यहाँ पर शीश झुकाकर ही आगे बढ़ता हैं।

ओम बना कि कहानी ( Story of Om Banna ):-
ओम बना ( ओम सिंह राठौड़ ) पाली शहर के पास ही स्थित चोटिला गांव के ठाकुर जोग सिंह जी राठौड़ के पुत्र थे।  ओम बना (Om Banna ) का 1988 में अपनी बुलेट बाइक से जाते वक़्त इसी स्थान पर इसी पेड़ से टकराकर निधन हो गया था। स्थानीय लोगों के अनुसार इस स्थान पर हर रोज कोई न कोई वाहन दुर्घटना का शिकार हो जाया करता था जिस पेड के पास ओम सिंह राठौड़ की दुर्घटना घटी उसी जगह पता नहीं कैसे कई वाहन दुर्घटना का शिकार हो जाते यह रहस्य ही बना रहता था | कई लोग यहाँ दुर्घटना के शिकार बन अपनी जान गँवा चुके थे | 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें