रविवार, 11 अक्तूबर 2015

भूत मेला




प्रस्तुति- दर्शनलालो


हमारा देश भारत मेलों का देश कहलाता है। पुरे भारतवर्ष में हर साल हज़ारों की संख्या में मेले लगते है जिनमे से कुछ में आप भी कभी न कभी शरीक हुए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी भूतों के मेले के बारे में सुना है? भले ही लोग इसे अंधविश्वास कहें, लेकिन बैतूल जिले से करीब 42 किलोमीटर दूर चिचौली तहसील के गांव मलाजपुर में हर साल मकर मकर संक्रांति की पहली पूर्णिमा से ‘भूतों का मेला’ शुरू होता है, जो महीनेभर चलता है। ऐसी मान्यता है कि 1770 में गुरु साहब बाबा नाम के एक संत ने यहां जीवित समाधि ली थी। कहा जाता है कि संत चमत्कारी थे और भूत-प्रेत को वश में कर लेते थे। बाबा की याद में हर साल यहाँ मेला लगता है।RTR3DD3Jजिन पर बुरी छाया, वे लगाते हैं उल्टी परिक्रमा
मेले में आने वाले बुरी छाया के साये से प्रभावित लोग समाधि स्थल की उल्टी परिक्रमा लगाते हैं। कई बार इस मेले को लेकर विवाद हुए। इसे अंधविश्वास के चलते बंद कराने के प्रयास किए गए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मेले में देशभर से लोग पहुंचते हैं। यहां पहुंचने वालों में ग्रामीणों की संख्या बहुत अधिक होती है।
उल्लेखनीय है कि मप्र के  कई आदिवासियों खासकर गोंड, भील एवं कोरकू जनजातियों में पीढ़ी-दर-पीढ़ी से टोटका, झाड़ फूंक एवं भूतप्रेत-चुड़ैल सहित अनेक ऐसे रीति-रिवाज निवारण प्रक्रिया चली आ रही है। बैतूल आदिवासी बाहुल्य जिला है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें