रविवार, 4 अक्तूबर 2015

दशहरा पर खौफ

 

 

 

जिसने मनाया दशहरा, नहीं रहा दुनिया देखने को जिंदा

Posted on: October 17, 2010 06:58 AM IST | Updated on: October 17, 2010 06:58 AM IST
नई दिल्ली। दशहरे पर जहां पूरा देश रावण का पुतला जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है वहीं एक जगह ऐसी भी है जहां मातम और सन्नाटा पसरा रहता है। लोगों पर दशहरे का खौफ छाया रहता है। क्योंकि यहां आज तक जिसने भी दशहरा मानाने की कोशिश की वो दूसरा दशहरा नहीं देख पाया, उसकी मौत हो गई।
हिमाचल प्रदेश में बैजनाथ अपने प्राचीन शिव मंदिर के कारण पूरे साल सैलानिओं की चहल-पहल से गुलजार रहता है। दशहरे के दिन इस पूरे शहर में वीरानी छाई रहती है। मान्यता है कि यहां पर रावण ने शिव को प्रसन्न करने के लिए घोर तप करते हुए अपने दस शीश अर्पित कर दिए थे। इलाके के लोगों की माने तो जिसने भी दशहरा मनाने की कोशिश की वो अगला दशहरा नहीं देख पाया। खास बात यह भी है कि पूरे शहर में एक भी सुनार की दुकान नहीं है। अगर दुकान खोली भी गई तो वह जलकर खाक हो गई।
इलाके के राम दित्ता ने बताया कि जिस किसी ने भी रामलीला या दशहरा मानाने की कोशिश की उसकी मौत हो गयी। लोगों में धारणा बन गयी की ऐसा रावण की नाराजगी के कारण हुआ। दूसरी तरफ बैजनाथ मंदिर के पुजारी रमेश के मुताबिक यहां पर रावण ने शिव ओ 10 शीश भेंट किये थे। तब से इसे रावण की तपस्थली के तौर पर जाना जाता है और उनके सम्मान में दशहरा नहीं मनाया जाता। यहां तक की सोने की लंका के चक्कर में शहर में कोई सोने की दुकान तक नहीं है। उन्होंने बताया कि बैजनाथ में रावण का एक मंदिर भी है जहां उसके पैरों के चिन्ह हैं और रावणेश्वर लिंग भी है। हालांकि यह हिस्सा काफी खराब हो चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें