शुक्रवार, 15 जुलाई 2011

बाबू बिन विभाग




सरकार के तीन महत्वपूर्ण विभाग बिना उच्चाधिकारी के काम कर रहे हैं. सरकार इन पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य अधिकारी की तलाश कर रही है. पी जे थॉमस की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किए जाने के बाद से ही सीवीसी का पद रिक्त है. इसी तरह एनएचएआई और आईटी विभाग में भी सचिव का पद खाली है.

कई बाबू परेशान

एक ओर जहां 1977 बैच के कई आईएएस अधिकारियों की पदोन्नति सचिव के रूप में की गई, वहीं इसी बैच के दो वरिष्ठ अधिकारियों की अनदेखी कर दी गई. ये दो अधिकारी हैं, शेखर अग्रवाल और नावेद मसूद. शेखर अग्रवाल रक्षा मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं, जबकि मसूद स्वास्थ्य मंत्रालय में इसी पद पर हैं. कई नौकरशाह चिंतित हैं कि कहीं ऐसा दूसरे बैच के साथ भी न किया जाने लगे.

विश्वनाथ की जगह रवनीत 

रवनीत कौर को सी विश्वनाथ की जगह डब्लूडीआरए का नया संयुक्त सचिव बनाया जाएगा. रवनीत कौर पंजाब कैडर के 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. दूसरी तरफ सी विश्वनाथ को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया है.

गुजराल सचिव बनेंगे

वर्ष 1976 बैच के आईएएस अधिकारी आर एस गुजराल को राजस्व सचिव बनाया जाएगा. गुजराल को सुनील मित्रा के स्थान पर नियुक्त किया जाएगा. मित्रा 1975 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जो रिटायर होने वाले हैं.

यशपाल बनेंगे जेएस

वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी यशपाल सिंह केमिकल और पेट्रो केमिकल विभाग के संयुक्त सचिव बनाए जा सकते हैं. उन्हें एस सी गुप्ता के स्थान पर नियुक्त किया जाएगा.

इसे भी पढ़े...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें