शुक्रवार, 15 जुलाई 2011


 

साउथ ब्‍लॉकः 1989 बैच के आईएएस करें इंतज़ार



यह घाव पर नमक छिड़कने के जैसा ही है. 1989 बैच के आईएएस अधिकारियों की सूची में शामिल करने के मसले पर और देरी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई नामों पर अभी विचार चल ही रहा है. कम से कम इस बैच के 22 अधिकारियों को संयुक्त सचिव या इसके समकक्ष स्तर के लिए चयनित किया गया है. स्पष्ट तौर पर, इस देरी से सब निराश हैं.

सुंदराजन संयुक्त सचिव बन सकती हैं

1982 बैच और केरल कैडर की आईएएस अधिकारी अरुणा सुंदराजन शीघ्र ही भारत सरकार में संयुक्त सचिव के रुप में ज्वाइन कर सकती हैं. वह हाउसिंग एंड पॉवर्टी एलीविएशन मंत्रालय में यह पदभार संभालेंगी. यह पद नवसृजित है.

विवेक, चंडीगढ़ (यूआईएआई) के नए एडीजी

1993 बैच के आईटीएस अधिकारी विवेक कुमार चंडीगढ़ (यूआईएआई) के नए एडीजी के तौर पर शीघ्र ही नियुक्त हो सकते है. वह 1988 बैच के आईडीएसई अधिकारी बृजमोहन मिट्टा की जगह लेंगे जो यूआईएआई में ज्वाइन न करने की वजह से हटा दिए गए हैं.

सूचना एवं प्रसारण में उदय की जगह राजीव

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में निफ्ट के महानिदेशक और 1979 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव टाकरू अतिरिक्त सचिव के रुप में ज्वाइन करेंगे. वे 1976 बैच और मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी उदय कुमार वर्मा की जगह लेंगे, जो हाल ही में एमएसएमई के सचिव नियुक्त किए गए थे.

उपाध्याय बीएसएनएल की अगले सीएमडी

बीएसएनएल का अगला सीएमडी कौन होगा, यह अब साफ हो गया है. 1975 बैच के आईटीएस अधिकारी आर के उपाध्याय, जो फिलहाल टेलीकम्यूनिकेशन कंसलटेंट्‌स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) में सीएमडी पद पर सेवारत हैं, बीएसएनएल के वर्तमान सीएमडी कुलदीप गोयल की जगह लेंगे. यह पद 31 जुलाई से ही रिक्त पड़ा था.

इसे भी पढ़े...

साउथ ब्‍लॉकः 1991 बैच के लिए बुरी खबर



1991 बैच के आईएएस अधिकारियों के लिए अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि उन्हें भारत सरकार की सूची में शामिल करने के लिए होने वाली बैठक की तारीख अभी तक तय नहीं की जा सकी है.

सेठ बनेंगे सचिव?

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग का नया सचिव कौन बनेगा? इस बात को लेकर चर्चा गर्म है. वर्तमान सचिव शांतनु कोंसुल की विदाई 31 अक्टूबर तक होने वाली है. शांतनु को शुंगलु कमेटी का सदस्य बनाया गया है, जो राष्ट्रमंडल खेलों में भ्रष्टाचार की जांच करेगी. शांतनु की जगह कौन? इसके लिए कई नामों पर विचार चल रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा अजीत कुमार सेठ का नाम चर्चा में है. सेठ अभी कैबिनेट सचिवालय में सचिव स्तर पर तैनात हैं. सेठ 1974 बैच और उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

आईडीएएस-आईआईएस बनेंगे जेएस

चार अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है. 1988 बैच के दो आईडीएएस अधिकारियों दिविका रघुवंशी एवं अलका शर्मा और 1985 बैच के दो आईआईएस अधिकारियों ओंकारमल केडिया एवं मनोज कुमार पांडेय के नाम संयुक्त सचिव के लिए बनाई गई सूची में शामिल कर लिए गए हैं.

बिस्वास बनेंगे निदेशक

प्रेमांशु बिस्वास के बारे में यह कयास लगाया जा रहा है कि वह जल्द ही डीआईपीपी में निदेशक बनाए जा सकते हैं. 1990 बैच के बिस्वास आईओएफएस अधिकारी हैं.

इसे भी पढ़े...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें