शनिवार, 9 जुलाई 2011

राहुल गांधी की पदयात्रा को नौटंकी क्यों न कहें

Written by News Desk Category: सियासत-ताकत-राजकाज-देश-प्रदेश-दुनिया-समाज-सरोकार Published on 08 July 2011
Print
राहुल गांधी इन दिनों देश को समझने-बूझने में जुटे हुए हैं. कहीं किसी आम ग्रामीण के घर सो जा रहे हैं तो कभी किसी दूसरे किसान के घर बैठकर रोटी खाकर अपने आम होने का एहसास करा रहे हैं. राहुल ने अपनी यात्रा ग्रेटर नोएडा के भट्ठा पारसौल गांव से शुरू की और अब अलीगढ़ के गांव गांव में घूम रहे हैं. मीडिया में उनकी घूमते, खाते, कूदते तस्वीरें छाई हुई हैं.

उनके बयान पहले पन्ने पर छप रहे हैं. कभी वह यूपी में दलालों का शासन चलने की बात कहते हैं तो कभी कहते हैं कि जनता संगठित नहीं है, इसलिए जनता का बुरा हाल हो रहा है. पर इन्हीं कांग्रेसियों से कोई पूछे कि जब बाबा रामदेव, या अन्ना हजारे या अन्य कोई भ्रष्टाचार मिटाने के लिए सत्याग्रह या धरना या अनशन करता है तो वे कांग्रेसी उसे नौटंकी क्यों बताते हैं. अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन करना नौटंकी है तो राहुल गांधी का गांव गांव घूमना किसी बड़ी नौटंकी से कम तो नहीं है.
राहुल की पदयात्रा पर कई तरह के सवाल उठने लगे हैं. उनका गांव में चौपाल लगाना, गांव में सोना, गांव में खाना... यह सब सवालों के घेरे में है. दरअसल यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव है, इसी कारण राहुल यूपी को अपना केंद्र बनाए हुए हैं. वे केंद्र सरकार संरक्षित करप्शन के मुद्दे को जानबूझकर नहीं उठा रहे हैं क्योंकि उससे उनकी ही पार्टी कांग्रेस की थूथू होती. इसीलिए वे जानबूझ कर किसानों के उत्पीड़न के मुद्दे को उठा रहे हैं क्योंकि इस मुद्दे से कठघरे में खड़ी हो जाती है यूपी पर सत्तासीन बसपा सरकार.
राहुल की पदयात्रा से उत्तर प्रदेश सरकार परेशान है क्योंकि राहुल के कारण माहौल बसपा के खिलाफ बनता जा रहा है. राहुल आज चौथे दिन मुरादगडी गांव गए. वे दिन भर मथुरा के उन गांवों में घूमे जहां किसानों की जमीन यमुना एक्सप्रेसवे के लिये राज्य सरकार द्वारा छीनी गई है. राहुल के दौरे पर बसपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. बसपा का कहना है कि राहुल गांधी नौटंकी कर रहे हैं. बसपा के एक प्रवक्ता का कहना है कि राहुल का दलित-पिछड़े लोगों के घरों में रुकना व खाना ड्रामेबाजी है. उनके खाने का प्रबंध बाहर से किया जाता है. राहुल जिस मरोडगढ़ी में कंजड़ जाति के उदयवीर के यहां रुके, वहां उन्होंने बाहर से मंगाया हुआ खाना खाया. राहुल के इस व्यवहार से जाहिर है कि उनकी यात्रा ढोंग-नाटक है. यूपी के गृह सचिव दीपक कुमार का कहना है कि अगर कानून व्यवस्था की स्थिति खराब होगी तो राहुल गांधी गिरफ्तार किए जा सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें